चंद्र राशि के अनुसार वर्ष २०२२ में कैसा रहेगा आपका भविष्य

इस खबर को सुनें

मदन सपाटू गुप्ता

सुरभि न्यूज़ चंडीगढ़

मेष- पिछले कुछ वर्षो से जिन परेशानियों से जूझ रहे थे वे दूर होने वाली हैं । घर, उद्योग, करियर, फाइनेंस समेत हर क्षेत्र में अच्छी सफलता मिलेगी,घर भी खरीद सकते हैं। प्रमोशन के अवसर प्राप्त होंगे जिससे आपकी आमदनी बढ़ेगी अविवाहित लोगों को अच्छा सा मैरिज प्रपोजल मिलेगा। कमर दर्द और दांतों की समस्या हो तो उसे गंभीरता से लीजिए। किसी अच्छी कंपनी यानि किसी मल्टीनेशनल कंपनी से अच्छी जॉब के ऑफर मिलेंगे नौकरी में प्रमोशन मिलेगा। हालांकिनौकरी में स्थानांतरण के योग भी हैं। विद्यार्थियों के लिए वर्ष उत्तम रहेगा। प्रतियोगी और अन्य परीक्षाओं में सफलता मिलेगी।

उपायहनुमत आराधना नियमित रूप से करें।

वृषभ- इस साल शुक्र आप पर बहुत सारे विकल्पों की बारिश कर रहा है. यह साल आपको ऊर्जा, प्रेरणा और शिक्षा प्रदान करेगा. नौकरी के कारण, विभिन्न स्थानों की यात्रा करने की आवश्यकता हो सकती है। अगर आप प्राइवेट सेक्टर में है तो आपको नये मौके मिलेंगे।  अपने करियर पर फोकस करें तो अच्छा होगा। एसिडिटी और गैस से बचाव करते रहें |बैंकिंग और मैनेजमेंट से जुड़े विद्यार्थियों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी । कुछ विषयों को समझने में दिक्कतें आ सकती हैं । नयी टेक्नोलॉजी से जुडे छात्रों को लाभ मिलेगा ,कारोबार में बड़ा निवेश भी करेंगे। युवाओं को नए स्टार्टअप में हाथ आजमाना चाहिए

उपाय-चांदी का कोई आभूषण धारण करके रखें।

मिथुन- नया साल किसी वरदान से कम नहीं होगा। शिक्षा के नए-नए रास्ते खुलेंगे। साल अचल संपत्तियां बढ़ाने वाला होगा। मकान / भूमि खरीदेंगे। नया वाहन भी आएगा। पुराने निवेश से इस वर्ष बड़ा लाभ अर्जित करेंगे। कार्यो को गति मिलने से भौतिक सुखों में वृद्धि होगी। जून से सितंबर के बीच कोई बड़ा पैसा हाथ लग सकता है।संभावना है कि आप मानसिक अस्थिरता और तनाव का अनुभव करेंगे. सितंबर में आपको उधार लेने से बचना चाहिए. नवंबर आपका सबसे अच्छा महीना होगा, लेकिन जो लोग नौकरी बदलने की सोच रहे हैं उन्हें सोच-समझकर कदम उठाना चाहिए।शैक्षणिक संस्था चलाने वाले लोगों को इस वर्ष काफी राहत मिलेगी।बुजुर्गों के स्वास्थ्य का ख्याल रखें, जिससे आपको दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

उपाय- गणेशजी की आराधना करें।

कर्क –  नए वाहन खरीदने का मौका मिलेगा। बिजनेस बढ़ाने के लिए आपको थोड़ी यात्रा भी करनी पड़ सकती हैं। अगर आप हाई कोर्ट, कॉपर या जमीन से संबंधित वर्क जैसे क्षेत्र में है तो विशेष फायदा होगा। इसके अलावा किसी खेल कूद में आप हिस्सा लेंगें। आपको किसी अच्छी कंपनी से जुड़ने का मौका मिलेगा, जिसमे आपको अच्छी पोस्ट और अच्छा वेतन भी मिलेगा। बिज़नेस को आगे बढाने के लिए दूर स्थान से व्यापर करेंगे, कोई नया वाहन खरीद सकते है। वैवाहिक जीवन में बिगड़ी हुई चीज़ें ख़ुद-ब-ख़ुद सही रास्ते पर आ सकती है अन्यथा काउन्सिलिंग से शंकाएं समाप्त होग,  जिससे परिवार में खुशी का माहौल बनेगा।जो छात्र मेडिकल के क्षेत्र से जुड़े है वह अपने लक्ष्य को पाने में कड़ी से कड़ी मेहनत करेंगें, जिनका परिणाम उन्हें अच्छा मिलेगा।

उपाय-शिवजी की आराधना करें।

सिंह – जून में नौकरी बदलने का मन करेगा और जुलाई के मध्य से आपको उसके लिए नए नए प्रपोजल मिलने शुरू हो जाएंगे. इस साल एक संपत्ति खरीद सकते हैं या कुछ बड़ा लाभ कमा सकते हैं. लंबे समय से संतान के इच्छुक जातकों की इच्छा पूरी होगी। पदोन्नति का अवसर प्राप्त होगा, साथ ही सैलरी में भी बढ़ोत्तरी होगी। नौकरी पेशा लोगों को अच्छा पद मिलेगा, जीवनसाथी के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जाएंगे। स्वास्थ्य संबंधी कुछ छोटी-मोटी परेशानी हो सकती है। मार्च और जून महीने में स्वास्थ्य में कोई बड़ी समस्या आ सकती है। बीमारियों पर खर्च भी होगा। सकर्त रहें वाहन और मशीनरी से चोट लगने की आशंका हैं।

उपाय -सूर्यदेव की आराधना करें।

कन्या – जमीन में फायदा मिलेगा। किसी सरकारी क्षेत्र में कोई अच्छी नौकरी मिलेगी अपना बिज़नेस कर रहे है उन्हें इस साल कोई अच्छी सी डील मिलेगी, साथ ही आपकी पुरानी जमीन-जायदाद से भी आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा।लघु उद्योगों से जुड़े लोगों के लिये धन लाभ के संयोग बन रहे हैं। आपको संतान की सुख की प्राप्ति होगी, कंधों में दर्द, जोड़ों में दर्द ,शुगर आदि जैसे स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या परेशान कर सकती है। किसी पार्ट टाइम कोर्स को ज्वॉइन करेंगे तो आपके भविष्य के लिये फायेदमंद होगा। नौकरीपेशा लोगों का स्थानांतरण होगा। उच्चाधिकारियों से अच्छे संबंधों का लाभ मिलेगा। यंग प्रोफेशनल्स और फ्रेशर्स को नौकरी तलाशने में परेशानी नहीं आएगी।

उपाय – गणपति की आराधना करें।

तुला –  कुछ नए काम करने का विचार करेंगे। साल के मध्य तक आपको एक अच्छी नौकरी की प्राप्ति होगी। नौकरीपेशा लोगों को अच्छे कार्यों की वजह से पद्दोन्नति के अवसर मिलेंगें, जिससे आपके बॉस आपकी सराहना करेंगे। अगर आप किसी सरकारी क्षेत्र में काम करते है तो इस साल आपको मनपसंद जगह पर ट्रांसफर मिलेगा। जरुरत से ज्यादा काम आपकी सेहत को बिगाड़ेगा, आपको पेट से संबंधित दिक्कतें आएगी,आपका वजन बढ़ सकता, कोलेस्ट्रॉल की समस्या होगी, । लम्बे समय से चल रही किसी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या का उपचार किसी अच्छे डॉक्टर से कराएंगे।शोध क्षेत्र से जुड़े छात्रों के लिये यह साल शानदार रहने वाला है। ससुराल पक्ष से मानसिक तनाव, प्रताड़ना का सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक विवादों को शांति से बैठकर आपसी बातचीत से सुलझाने का प्रयास करें। परिवार के बुजुर्गो को महत्व दें।

उपाय-गरीबों को अनाज का दान करते रहें।

वृश्चिक – नया कारोबार स्थापित करने में कामयाब होंगे। सेवा क्षेत्र से जुड़ा व्यवसाय करने वालों को विशेष लाभ प्राप्त होगा। हाई एजुकेशन के लिए विदेश जाना हो तो अगस्त सबसे बेहतर महीना रहेगा.बिज़नेस में ज़्यादा पैसा लगाने की स्थिति बनें तो उस काम के लिए पहले पूरी जानकारी इकट्ठी कर लें। इस साल अप्रैल के पहले ही आपको कोई अच्छी नौकरी मिलेगी। इस वर्ष में आप लेखक, बिज़नेस सेक्टर, फ़ूड सेक्टर जैसे क्षेत्रों में अपना हाथ आजमायेंगे। इसके अलावा आप फैशन डिजाइनिंग, कंप्यूटर कोर्स, फोटोग्राफी जैसे सेक्टर में भी जा सकते है। कंस्ट्रक्शन के बिसनेस से जुड़े लोगों को फायदा है जो लोग इंटरव्यू या फिर किसी नए बिज़नेस की शुरुआत करने जा रहे है उन्हें सफलता मिलेगी। प्रतियोगी परीक्षा का इस वर्ष बेहतर परिणाम मिलेगा।

उपाय-हनुमानजी की आराधना करें। मंदिर में लाल तिकोनी ध्वजा लगवाएं।

धनु-यह साल निश्चितरूप से नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा. बृहस्पति आपको पूरे वर्ष भाग्य का आशीर्वाद देगा. यह वर्ष आपके लिए सामान्य से बेहतर रहने वाला है। आप किसी अच्छी लाइन में जैसे की अकाउंट्स डिपार्टमेंट, फाइनेंस डिपार्टमेंट, सेल्स डिपार्टमेंट में काम करेंगें, । इसके अलावा आप किसी अच्छे सरकारी क्षेत्र जैसे मिडिया लाइन यां फिर किसी कंस्ट्रक्शन वर्क से जुड़ेंगे, जिससे आपको अप्रत्याशित रूप से लाभ मिलेगा। मनचाहा वर या वधू पाने के लिये अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा । जीवनसाथी को अचानक सफलता मिलेगी। नया कार्य व्यवसाय प्रारंभ करना चाहते हैं तो मार्च के बाद प्रयास करें सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों को विशेष लाभ के अवसर आएंगे। मार्च के बाद से नौकरी के अनेक अवसर मिलेंगे।

उपाय-माता-पिता की सेवा से संकटों से मुक्ति मिलेगी।

मकर- इस वर्ष पारिवारिक जरूरतों और मांगलिक प्रसंगों पर खर्च भी अधिक होगा लेकिन आय भरपूर रहने के कारण परेशानी नहीं आएगी। चल-अचल संपत्ति में वृद्धि होगी। कृषि भूमि और कृषि संबंधित कार्यो से लाभ कमाएंगे। पैतृक कारोबार का विस्तार करें अच्छा पैसा आएगा।करियर में आपको धन लाभ होगा,  साथ ही पैतृक सम्पत्ति का भी पूरा लाभ आपको मिलेगा। वहीं आपके स्वास्थ्य के लिए का यह साल मिला-जुला रहेगा। बॉस आपका किसी दूसरी जगह पर ट्रांसफर कर सकते है। जीवनसाथी से जॉब एवं व्यापार के सिलसिले में या किसी भी कारण दूरी हो सकती है। दोनों के बीच ताल-मेल बना रहेगा। पढ़ाई में आपका अच्छा प्रदर्शन रहेगा। जिसकी वजह से आपको एक अच्छा मुकाम हासिल होगा। एक कलात्मक चीजों के प्रति उत्साह पैदा होगा। खेल के क्षेत्र में शिक्षा आपके लिए बेहद अच्छी रहेगी। मास मीडिया और कम्युनिकेशन के छात्रों के लिए ये साल काफी फायदेमंद रहेगा।

उपाय-शनिदेव और हनुमानजी की आराधना करते रहें।

कुंभ- छात्रों को साल के शुरू होते ही कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी। नौकरी ढूंढ रहे युवाओं के लिये अच्छी खबर है। कैम्पस सेलेक्शन में आपको नौकरी जरूर मिलेगी।  इस साल आपका दाम्पत्य जीवन बहुत शानदार रहने वाला है। प्रतियोगी परीक्षाओं के एग्जाम देते रहें। कोशिश करने से सफलता जरूर मिलेगी।आपका और आपके जीवनसाथी का मान-सम्मान बढेगा। आप प्रॉपर्टी डीलर हैं तो आपका कामकाज बेहतर रहेगा। खिलाड़ियों, पुलिस वालों, डाक्टरों और किसानों के लिये यह वर्ष विशेष अच्छा है। साल के अंत तक आपको अचानक धन लाभ होगा।गुस्से पर थोड़ा कंट्रोल रखें। सीनियर्स का सहयोग भी मिलेगा। कार्य विस्तार के लिए कर्ज भी लेना पड़ेगा। नौकरीपेशा लोगों को उन्नति के लिए इंतजार करना पड़ेगा। उच्चाधिकारियों से पटरी नहीं बैठने के कारण आपको स्थानांतरित किया जा सकता है। युवाओं को जॉब के नए अवसर मिलेंगे।

उपाय-शिवजी का अभिषेक प्रत्येक सोमवार को करें।

मीन-बैंकिंग और  कानून की शिक्षा लेने वाले विद्यार्थियों के लिए साल अनुकूल रहेगा।  सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक युवाओं के लिये यह वर्ष एक सुनहरा अवसर है। कम मेहनत में भी आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। यह वर्ष करियर को फर्राटा भरने में मददगार साबित होगा। नौकरी के क्षेत्र में अधिकारी वर्ग के करीबी होने का लाभ पदोन्नति और वेतन वृद्धि के रूप में मिलेगा। अनेक समस्याओं के बाद भी व्यावसायिक क्षेत्र में निरंतर गति करते जाएंगे और इसमें किसी साझेदार की मदद से और भी अधिक लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। कारोबार में नए आयाम स्थापित करेंगे।  नौकरी कर रहे युवाओं की नौकरी में बढ़ोतरी होगी। किसी अच्छी कंपनी से कई जॉब के ऑफर मिलेंगे। पैसों की कमी नहीं होगी। कर्ज चुकता हो जायेगा।अगर जीवनसाथी कहीं दूर रह रहें हैं तो विभिन्न माध्यमों की मदद से आपसे जुड़े रहेंगे।सिर दर्द, घुटनों में दर्द आदि से भी आप परेशान हो सकते है।

उपाय-प्रत्येक गुरुवार को पीले फलपीला अनाज गरीबों को दान करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *