चंबा जिले में एक अगस्त से 3 अगस्त तक आयोजित होगी ग्राम सभाएं-उपायुक्त

Listen to this article

सुरभि न्यूज़ चंबा। उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में 1 अगस्त से 3 अगस्त तक ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन और विभिन्न विभागीय मदों के अनुमोदन के लिए सभी विकास खंडों के तहत ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा बैठक के आयोजन को लेकर समय सारणी निर्धारित की गई है। उन्होंने यह भी बताया कि ग्राम सभा बैठक में इस बार क्षय रोग उन्मूलन को लेकर 1 अगस्त से 31 अगस्त तक आयोजित होने वाले अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार को भी एजेंडे में शामिल किया गया है। बैठक में विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों के चयन, गत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि, आय-व्यय का अनुमोदन, जांच, निरीक्षण व अंकेक्षण रिपोर्ट के आधार पर वसूली योग्य राशि बारे चर्चा भी की जाएगी। ग्राम सभा के दौरान लोगों को सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी कोविड-19 के दिशा निर्देशों की पालना भी सुनिश्चित बनाना होगा। उन्होंने बताया कि सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्धारित समय सारणी के अनुसार पंचायतों में ग्राम सभा बैठक का आयोजन कर स्थानीय प्रधान एवं पंचायत सचिव से बैठक में कार्यसूची के बारे में समन्वय स्थापित करने और एजेंडा कार्यवाही की सूचना उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

जिले में भारी बारिश की चेतावनी लोग रखे सावधानी-उपायुक्त
उपायुक्त डीसी राणा ने बताया कि मौसम विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार 28 और 29 जुलाई को जिले में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। जिले में कुछ स्थानों पर बाढ़ व बादल फटने की घटनाएं और बिजली गिरने की संभावना से जनजीवन प्रभावित हो सकता है। उन्होंने लोगों से इस दौरान सावधानी बरतने को भी कहा है। उपायुक्त ने ये भी बताया कि मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के मद्देनजर जिले में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से संबंधित सभी अधिकारियों को आपसी सहयोग व तालमेल बनाने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अलावा सभी थाना चौकियों के प्रभारियों को आपदा प्रबंधन में सहायक उपकरणों के साथ हाई अलर्ट पर रखा गया है। उपायुक्त ने जिले के सभी एसडीएम को उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए हैं।
भारी बारिश की संभावना के कारण उपायुक्त ने सभी एसडीएम, कार्यालय अध्यक्ष, थाना-चौकी प्रभारियों से नदियों, सहायक नदियों और मौसमी नालों में जल प्रवाह पर विशेष निगरानी रखने को कहा है। डीसी राणा ने लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय उच्च मार्ग के अधिकारियों को बाधित सड़क मार्गों को प्राथमिकता के आधार पर व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। उपायुक्त डीसी राणा ने आपदा या दुर्घटना की सूचना को तत्काल आपदा प्रबंधन के दूरभाष नंबर 01899226950 और टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1077 व 1070 और व्हाट्सएप नंबर 9816698166 सूचित करने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *