सेऊगी तथा तलोगी में अनुशिका कला मंच के कलाकारों ने मचाई धूम

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ कुल्लू। सूचना एवं जन संपर्क विभाग द्वारा प्रदेश सरकार की विगत चार वर्ष की विकासात्मक उपलब्धियों को लेकर चलाए जा रहे विशेष जन जागरूकता प्रचार अभियान के अंतिम दिन आज कुल्लू विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सेऊगी तथा तलोगी में अनुशिका कला मंच के कलाकारों ने खूब धूम मचाई । कलाकारों में  कला मंच के प्रधान सुनील शर्मा तथा साथी कलाकारों वीना, प्रिया, ओम प्रकाश, जीवन, रमेश, वरूण तथा दीपक ने जहां नुक्कड़ नाटक विकास गंगा तथा गीतों के माध्यम से लोगों का भरपूर मनोरंजन किया वहीं उन्हें प्रदेश सरकार की विगत चार वर्षों में अर्जित की गई विकासात्मक उपलब्धियों की भी जानकारी प्रदान की।

उन्होंने लोगों को नशे से दूर रहने व कोरोना संक्रमेण से बचाव को लेकर फेस मास्क का प्रयोग, भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर दो गज की सामाजिक दूरी बनाए रखने, स्वच्छता सहित कोरोना से सम्बंधित मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को अपनाने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने लोगों को कोरोना के नए वैरियंट ओमीक्राॅन की भी जानकारी प्रदान की।उन्होंने लोगों को बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर समय पर वैक्सीन लगवाएं तथा कोरोना एसओपी को अपनाना सुनिश्चित करें। कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों 3 जनवरी, 2022 से 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों को स्कूलों में कोवैक्सीन की डोज लगवाने बारे भी विस्तार से जानकारी प्रदान कर जागरूक किया। इस दौरान कला मंच के प्रधान सुनील शर्मा ने लोगों को प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी प्रदान कर जागरूक किया।

उन्होंने लोगों को सहारा योजना, एंटी हेलगन योजना, श्रमिक योजना तथा सामाजिक सुरक्षा पंष्शन योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी तथा इन योजनाओं का लाभ उठाने का आह््वान किया। उन्होंने लोगों को बताया कि सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत ऐसे सभी लोगों को जिनकी आयु 70 वर्ष से अधिक है, बिना आय सीमा के प्रतिमाह 1500 रूपए की पैंशन प्रदान की जाती है। इसी प्रकार 65 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को 1000 रूपए प्रति माह पैंशन प्रदान की जाती है, जबकि 60 से 70 वर्ष आयु के लोगों को जिनकी वार्षिक आय 35 हजार से अधिक न हो, को प्रति माह 850 रूपए पैंशन प्रदान की जाती है। इसी प्रकार सहारा योजना में गंभीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों को प्रति माह 3 हजार रूपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है। एंटी हेलगम योजना के तहत किसान-बागवानों को 8 से 10 लाख रूपए पर 60 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस अवसर पर ग्राम पंचायत सेऊगी की प्रधान प्रभा देवी ने कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत से पात्र लोग सरकारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं। सरकार द्वारा लोगों के घर-द्वार पर चलाए जा रहे इस कार्यक्रम से लोगों का गीत-संगीत तथा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से भरपूर मनोरंजन भी हो रहा है और जन कल्याणकारी योजनाओं को लेकर आवश्यक व महत्वपूर्ण जानकारियां भी हासिल हो रही हैं। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन से ग्रामीण क्षेत्रों में वंचित पात्र लोग सरकार की जन कल्याणकाकरी योजनाओं से लाभान्वित होंगे। इस अवसर पर ग्राम पंचायत सेऊगी के सचिव राजेन्द्र सिंह, ग्राम पंचायत तलोगी में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कृृष्णा देवी के अतिरिक्त काफी संख्या में ग्रामीण महिलाएं, पुरूष तथा बच्चे भी उपस्थित थे।
-0-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *