चार दिवसीय जगत सुख चचौली मेला माता संध्या पार्वती के प्रांगण में सम्पन्न

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ ब्यूरो

कुल्लू

जगतसुख मेला कमेटी द्वारा मां संध्या पार्वती के प्रांगण में आयोजित किए गए चार दिवसीय ऐतिहासिक जगतसुख चचौली मेले के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मेले व त्यौहार हमारी समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर हैं जो उस क्षेत्र की संस्कृति व सामाजिक सरोकारों को परीलक्षित करने के साथ-साथ उनके संबर्द्धन तथा संरक्षण में भी अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने मेले के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर मेला कमेटी तथा स्थानीय लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों ने इस प्राचीन मेले की ऐतिहासिकता को बरकरार रखा है तथा निरंतर पिछले कई सालों से मेले का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि नग्गर में शीघ्र ही संस्कृत महाविद्यालय खोला जाएगा। मनाली से क्लाथ तथा पलचान से जगतसुख तक सीवतेज  व्यवस्था पर 360 करोड़ रूप्ए व्यय किया जाएगा। लैफट तथा राईट बैंक की कनैक्टिविटी के लिए पुलों का निर्माण किया जा रहा है। शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजजल  तथा विद्युत के क्षेत्र में भी मनाली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत करोड़ों रूपए के विकास कार्य किए जा रहे हैं जिसमें से अधिकतर कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं तथा शीघ्र ही इनका लोकार्पण किया जाएगा।

वालीबाल प्रतियोगिता में जिला भर की 16 टीमों ने अपने-2 जौहर दिखाए। फाईनल मुकाबला बेहद रोमांचक रहा जिसमें अलेऊ की टीम ने जगतसुख की टीम को 2-1 से मात दी।  विजेता टीम को मुख्यातिथि ने 25 हजार रूपए तथा ट्रॉफी जबकि उप विजेता रही जगतसुख की टीम को 15 हजार रूपए तथा ट्रॉफी प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने मेला कमेटी को भी विकासात्मक कार्यों के लिए 25 हजार रूपए राशि प्रदान की। सौरभ राणा को प्रतियोगिता का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया। मेले में जगतसुख की 103 वर्षीय बुजुर्ग महिला लोक गायक हिमी देवी तथा 84 वर्षीय बंती देवी ने भी शिरकत की।

मुख्यातिथि ने इन दोनों बुजुर्ग महिलाओं के जज्वे को सलाम करते हुए उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। शिक्षा मंत्री ने बाधा दौड़ में प्रथम आने के लिए पूर्ण कुमार ,दूसरे स्थान के लिए  मुनीष  तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने के लिए कब्बू को नक्द राशि प्रदान कर सम्मानित किया। स्थानीय बच्ची शालिनी डोगरा को शिक्षा के क्षेत्र में गोल्ड मैडल प्राप्त करने के लिए सम्मानित किया गया। जलेबी दौड़ प्रतियोगिता में पहला स्थान सागर तथा दूसरा स्थान कब्बू ने प्राप्त किया।

म्यूजीकल चेयर रेस में  खिलावती ने पहला तथा कंचना देवी ने दूसरा स्थान हासिल किया। मुख्यातिथि ने इन सभी को नक्द राशि व स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया इस अवसर पर मनाली भाजपा मंडलाध्यक्ष ठाकुर दास, भाजपा जिला महामंत्री गोवर्धन सिंह, बूथ अध्यक्ष अरूण, अनुसूचित जनजाति मोर्चा के उपाध्यक्ष सुशील वर्मा, शिवराज, भागवत कायस्था, घनश्याम, महिला मोर्चा की महामत्री चंपा के अतिरिक्त अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *