गोविंद ठाकुर ने किया कुल्लू कार्निवाल ग्रामीण खेलकूद उत्सव का समापन

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ कुल्लू।  शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने 10 दिवसीय कुल्लू कार्निवाल के दौरान आयोजित खेलकूद प्रतियोगिताओं के पुरस्कार वितरण समारोह की अध्यक्षता की। उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं की विजेता टीमों को ट्राफी व प्रशस्ति पत्र भी वितरित किए।

वॉलीबाल का अंतिम मुकावला नारायण युवक मण्डल अलेऊ तथा कुल्लू कम्पलेक्स के बीच खेला गया जिसे कुल्लू कम्पलेक्स ने तीन सीधे सैटों में जीतकर 21 हजार का नकद पुरस्कार तथा ट्राफी अपने नाम कर ली। उप विजेता टीम को 11 हजार रुपये व ट्राफी प्रदान की गई। इसी प्रकार बास्केटबाल का मुकावला चण्डीगढ़ की टीम ने हिमाचल पुलिस को हराकर जीत लिया। विजेता टीम को 21 हजार रुपये व ट्राफी तथा उपविजेता को 15 हजार रुपये व ट्राफी प्रदान की गईं। रस्साकसी प्रतियोगिता में जिला की 10 महिला मण्डलों की 100 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया जिसमें रूप म 3 भूमतीर महिला मण्डल प्रथम रहा और देव भूमि जनाहल दूसरे स्थान पर रही। विजेता टीम को 11 हजार रुपये व ट्राफी तथा उप विजेता को 5100 रुपये ट्राफी सहित प्रदान किये गये।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए गोविंद ठाकुर ने कहा कि अढ़ाई सालों तक सभी ने कोरोना की मार को झेला है और इस दौरान अनेक गतिविधियां ठप्प सी हो गई थी। कुल्लू का दशहरा भी दो सालों से अच्छे से नहीं मना पाए हैं और ऐसे में कुल्लू कार्निवाल का आयोजन एक बहुत अच्छा प्रयास रहा है। बड़ी संख्या में कार्निवल में लोगों की आवाजाही हो रही है। 100 से अधिक हस्तशिल्प के स्टॉल लगाए गए हैं जिनमें स्थानीय कारीगरों को अपने उत्पादों को बेचने के लिये एक उपयुक्त मंच उपलब्ध हुआ है। स्थानीय व्यंजनों के स्टॉल लगे हैं जिससे महिलाओं की आर्थिकी को संबल मिला है।

इसके उपरांत देर सांय गोविंद ठाकुर ने अटल सदन में पिछले आठ दिनों से चली सांस्कृतिक संध्याओं के समापन की भी अध्यक्षता की। गौर हो कि कार्निवल की अन्य गतिविधियां स्टाल व प्रदर्शनियां इत्यादि 30 मार्च तक चलेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *