शिक्षा मंत्री ने किया आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कार्यक्रम जुआरे का शुभारंभ

इस खबर को सुनें
सुरभि न्यूज़ कुल्लू।  शिक्षा, भाषा कला एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कुल्लू द्वारा चलाए जाने वाले जुआरे कार्यक्रम का अटल सदन ढालपुर में शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्राकृतिक या मानव निर्मित आपदाओं की संभावना बढ़ने के कारण समुदाय का आपदा तथा आपदाओं से निपटने बारे जागरूक होना अति आवश्यक है।
इसी उद्देश्य से जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कुल्लू द्वारा जुआरे कार्यक्रम आरम्भ करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि स्थानीय भाषा में जुआरे शब्द का अभिप्राय कार्य निपटाने में एक दूसरे का सहयोग करने से है। आपसी सहयोग व तालमेल के चलते किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने में सामुदायिक भागीदारी पर आधारित जुआरे कार्यक्रम राज्य स्तर पर एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के रूप में सामने आएगा।
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक पंचायत में 5 जून को पर्यावरण दिवस के अवसर पर नाट्य मंचन के माध्यम से लोगों को जागरूक करना, 250 से अधिक स्कूलों के विद्यार्थियों द्वारा आसपास के खतरों की पहचान कर चिन्हित करने हेतु हेजार्ड तथा रिसोर्स मैप तैयार करना तथा गृह रक्षकों द्वारा सिविल डिफैंस दल गठित करना इस कार्यक्रम के मुख्य बिंदु हैं। उन्होंने इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के लिए जिला प्रशासन तथा जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कुल्लू की सराहना की तथा इस कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *