अटल सदन में कुल्लू कार्निवाल सांस्कृतिक संध्याओं का  शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने किया समापन

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ कुल्लू। जिला प्रशासन द्वारा पहली बार आयोजित आठ दिवसीय कुल्लू कार्नीवाल मेला तथा सांस्कृतिक संध्याएं गत सायं विधिवत रूप से सम्पन्न हो गई। समापन अवसर पर अटल सदन में शिक्षा, भाषा कला एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि मेले तथा त्यौहार हमारी अनुपम एवं बेजोड़ संस्कृति की पहचान हैं तथा इसके संरक्षण तथा संवर्द्धन में लोक गायकों की अहम भूमिका है। कोई भी कार्यक्रम बिना गीत-संगीत के अधूरा होता है। अटल सदन में लोक गायकों की कला का जादू सिर चढ़ कर बोला तथा उपस्थित दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करने के साथ-साथ एकता व भाईचारे का संदेश भी दिया। हम सब को अपनी सांस्कृतिक विरासत को सहेजने व संवारने के लिए आगे आना चाहिए तथा विशेषकर संस्कृति से बिमुख होती जा रही युवा पीढ़ी को जोड़ने का प्रयास करना चाहिए।


कुल्लू कार्नीवाल की अंतिम संध्या स्थानीय लोक गायकों के नाम रही। स्थानीय प्रसिद्ध लोक गायक रमेश ठाकुर द्वारा गाए लोकगीतोंं पर दर्शकों ने खूब सीटियां बजाईं वहीं गोपाल शर्मा के पहाड़ी गीतों पर दर्शक झूमतेे नजर आए। इसी प्रकार रोजी शर्मा ने भी लाहुली में प्रस्तुतियां देकर दर्शकों को खूब नचाया

शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा कुल्लू कार्नीवाल की अभी शुरूआत की गई है जो सराहनीय है, इससे जहां लोगों को घर -द्वार पर विभिन्न प्रकार के मनपंसद उत्पाद देखने तथा खरीदने को मिलेे वहीं स्थानीय कारोवारियों को भी लाभ मिला। आठ दिवसीय कुल्लू कार्नीवाल के दौरान लोगों में भारी उत्साह देखने को मिला। जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय स्वयं सहायता समूहों को भी मंच प्रदान किया गया था। खेल प्रेमियों के लिए खेलों का भी आयोजन किया गया। फैंशन शो, क्राफट बाजार कुल्लू कार्नीवाल के विशेष आकर्षण का केन्द्र रहे। कला एंव साहित्य प्रेमियों के लिए कवि सम्मेलन तथा अटल सदन में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

उन्होंने कार्नीवाल के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए जिला प्रशासन को बधाई दी। उन्होंने कहा कि अब हर साल कुल्लू कार्नीवाल ऐतिहासिक मैदान ढालपुर की शोभा को बढ़ाएगा। इस दौरान प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर, ठाकुर कुंज लाल व दामोदरी देवी ट्रस्ट की अयध्क्ष एवं शिक्षा मंत्री की धर्म पत्नी रजनी ठाकुर, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रशांत सरकैक, एसी टू डीसी केशव राम के अतिरिक्त अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहैं।

-0-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *