सरकाघाट के धर्मपुर में छ: दिवसीय नलवाड़ मेला सोमबार से शुरू

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ (अमित) धर्मपुर। सरकाघाट के धर्मपुर में छ: दिवसीय नलवाड़ मेला सोमबार से शुरू हुआ जिसका शुभारंभ  जल शक्ति, बागवानी, राजस्व एंव सैनिक कल्याण मंत्री ठाकुर महेंद्र सिंह ठाकुर ने किया।

इस शुभ अवसर पर प्रदेश मीडिया सह प्रभारी व लाखों दिलों की धड़कन रजत ठाकुर भी उनके साथ मौजूद रहे। यह नलवाड़ मेला देवी देवताओं का प्रसिद्ध मेला होता है। मेले में दूर-दूर से पारम्परिक वेश भूषा में सजधज कर आते है।

मेले में सभी प्रकार कि दुकाने लगाती है और लोग झूले का भरपूर आनंद उठाते है। नलवाड़ मेले में देवी- देवता अपने-अपने रथों में सजधज कर भाग लेते है और श्रद्धालु पूजा अर्चना कर मनोकामनाँ के लिए प्रार्थना करते है।

कहते है कि मेले में टमक नहीं बजाई तो मेले का मजा अधूरा रह जाता है। टमक बजाने का अपना ही मजा है। टमक बजाने के शोकिन लोग ढोल की थाप पर उछल-उछल कर पूरी मस्ती से टमक बजाते है।

मेले में हर रोज सांस्कृतिक संध्यायों के अलावा खेल कूद  के आयोंजन भी आयोजित किये जाते है। स्कूलों, विभंगों व अन्य संस्थायों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ प्रदर्शनियों का आयोजन भी किया जाता है।

मेले के अंतिम दिन कुस्ती (चिंझ ) का भी आयोजन किया जाता है जिसमे दूर-दूर से आये पहलवान अपना जोर अजमाते है और दर्शक कुश्ती का भरपूर आनंद लेते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *