शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में 76वें जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस का किया आयोजन

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़

शिमला
शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में 76वें जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने की। उन्होंने शिमला जिला के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज हिमाचल प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में आदर्श का प्रतीक है तथा प्रदेश में हर वर्ग एवं क्षेत्र का विकास हुआ है।

उन्होंने कहा कि देश को स्वतंत्र करवाने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल, भगत सिंह, सुभाष चन्द्र बोस, डाॅ. भीमराव अम्बेडकर का अहम योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 75वें आज़ादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रम को मनाने का मुख्य उद्देश्य देश की युवा पीढ़ी को स्मरण करवाना तथा अपने इतिहास का ज्ञान करवाना है, जिससे युवा पीढ़ी देश के लिए दिए गए बलिदान से अवगत हो।

उन्होंने कहा कि जहां देश 75 वर्ष के कार्यकाल में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है वहीं सुरक्षा के दृष्टिगत रक्षा बजट में 20 प्रतिशत बढ़ोतरी की गई है, जिससे हमारी सरहदों की रक्षा सम्भव हो सके तथा रक्षा उपकरणों में देश आत्मनिर्भरता राह की ओर अग्रसर है।

उन्होंने जिला पुलिस, हिमाचल गृह रक्षक के पुरुष व महिला टुकड़ियों के साथ-साथ एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड के छात्र-छात्राओं द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट परेड की सलामी ली।

स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार-2022 के तहत राजकीय प्राथमिक पाठशाला टुटू, खण्ड ननखड़ी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मझोठी ननखड़ी व राजकीय प्राथमिक पाठशाला पोर्टमोर को सम्मानित किया जबकि उत्कृष्ट कार्य करने के लिए पुलिस विभाग के एएसआई सुरेश कुमार, पूर्ण चंद व काॅन्सटेबल राकेश कुमार को सम्मानित किया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *