भारी बरसात से जोगिन्दर नगर में जल शक्ति विभाग की 84 पेयजल, सिंचाई व सीवरेज स्कीमें हुई प्रभावित

Listen to this article

सुरभि न्यूज़ ब्यूरो
जोगिन्दर नगर

अधिशाषी अभियन्ता जलशक्ति मंडल चौंतड़ा प्रदीप चड्ढा ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 48 घंटों से हो रही भारी बरसात के कारण चौंतड़ा मंडल में कुल 84 स्कीमें प्रभावित हुई हैं। जिनमें से 2 पेयजल स्कीमों को बहाल कर दिया गया है।

उन्होने बताया कि चौंतड़ा मंडल के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों की 58 तथा शहरी क्षेत्र की एक पेयजल योजना भारी बरसात के कारण प्रभावित हुई हैं। जिनमें से शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की एक-एक परियोजना को बहाल कर दिया गया है।

इसके अलावा सिंचाई की 25 तथा सीवरेज की एक परियोजना भी प्रभावित हुई हैं जिन्हे भी बहाल करने के प्रयास जारी हैं। उन्होने बताया कि अधिकत्तर पेयजल परियोजनाएं ग्रेविटी पर आधारित हैं जिन्हे मौसम के ठीक होते ही बहाल कर दिया जाएगा।

बरसात से जल शक्ति मंडल को प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर अब तक लगभग साढ़े 6 करोड़ रुपये का नुकसान आंका गया है।
लोक निर्माण विभाग की 15 सडक़ें हुई बंद, 5 पुलियां हुई क्षतिग्रस्त

उधर अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग मंडल जोगिन्दर नगर संजीव सूद ने बताया कि जोगिन्दर नगर मंडल में अबतक 15 विभिन्न सडक़ों के बंद होने की सूचना मिल चुकी है।

इसके अलावा 5 पुलियों के क्षतिग्रस्त होने की जानकारी प्राप्त हुई है। उन्होने बताया कि प्रारंभिक आंकलन के आधार पर लोक निर्माण विभाग को अब तक लगभग 6 से 7 करोड़ रूपये का नुकसान हो चुका है।

उन्होने बताया कि बंद हुई सडक़ों को खोलने के विभाग के प्रयास जारी हैं तथा ग्रामीण स्तर पर बंद हुई विभिन्न संपर्क सडक़ों की जानकारी भी एकत्रित की जा रही है।

बिजली बोर्ड के 348 ट्रांसफार्मर हुए प्रभावित, 100 से अधिक पुन: चालू

अधिशाषी अभियन्ता विद्युत मंडल जोगिन्दर नगर गौरव शर्मा ने बताया कि भारी बरसात के कारण बिजली बोर्ड के 348 ट्रांसफार्मर प्रभावित हुए हैं जिनमें से लगभग 100 ट्रांसफार्मर को पुन: चालू कर दिया गया है।

इसके अलावा 2 ट्रांसफार्मर पानी के बहाव में बह गए हैं। उन्होने बताया कि लडभड़ोल विद्युत उपमंडल के तहत 102, मकरीड़ी के अंतर्गत 47, नौहली व भराडू क्षेत्र में 21, बरोट विद्युत उपमंडल के तहत 33 तथा पधर में 142 विद्युत ट्रांसफार्मर प्रभावित हुए हैं।

गौरव शर्मा ने बताया कि विद्युत बोर्ड के कर्मचारी भारी बरसात के बावजूद बंद हुए ट्रांसफार्मर को पुन: शुरू करने के लिये फील्ड में डटे हुए हैं तथा शेष बचे ट्रांसफार्मर को भी जल्द बहाल करने के प्रयास जारी हैं।

फील्ड में हुए नुकसान की ली जा रही जानकारी, राहत व बचाव कार्यों की हो रही निगरानी-एसडीएम

एसडीएम जोगिन्दर नगर डॉ. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि भारी बरसात के कारण जोगिन्दर नगर उपमंडल में विभिन्न विभागों के माध्यम से हुए नुकसान की रिपोर्ट एकत्रित की जा रही है।

उन्होने संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार राहत एवं बचाव कार्य शुरू करने के निर्देश दे दिये हैं तथा राजस्व विभाग के अधिकारी व कर्मचारी फील्ड में पहुंचकर हुए नुकसान का आंकलन कर रहे हैं।

एसडीएम ने कहा कि वर्षा से प्रभावित परिवारों को जरूरत अनुसार हरसंभव मदद प्रशासन की ओर उपलब्ध करवाने के प्रयास जारी हैं तथा बरसात से प्रभावित क्षेत्रों में राहत व बचाव कार्य की लगातार निगरानी की जा रही है। इस दिशा में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *