हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक सीमित शाखा बरोट द्वारा एक दिवसीय साक्षरता शिविर का किया आयोजन

Listen to this article

सुरभि न्यूज़

खुशी राम ठाकुर, बरोट

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक सीमित शाखा बरोट द्वारा लपास पंचायत के गाँव लपास में वीरवार के दिन एक दिवसीय साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

जिसमें राज्य सहकारी बैंक सीमित शाखा बरोट के अधिकारियों ने बैंक में चल रही विभिन्न बचत तथा ऋण सम्बन्धित योअजनाओ की विस्तारपूर्वक जानकारियां प्रदान की गई।

साक्षरता शिविर में हिमाचल राज्य सहकारी सीमित शाखा बरोट की ओर से बैंक शाखा प्रबंधक नित्तन चंद चौहान, ज्ञान चंद, लपास पंचायत के प्रधान रमेश कुमार, उपप्रधान देश राज व सचिव मान सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहे।

शाखा प्रबंधक नित्तन चंद चौहान ने बताया कि इस दौरान बैंक अधिकारियों द्वारा उपस्थित लोगों को अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्याति बीमा योजना, प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना, स्वयं सहायता समूह, संयुक्त देयता समूह,डिज़िटल लेनदेन को बढ़ावा देने के बारे में बैंक की ऐप- हिमपैसा व  अटल पेंशन योजना की विस्तारा पूर्वक जानकारी दी गई।

प्रबंधक नित्तन चंद चौहान ने बताया कि महिलाएं किस प्रकार ग्राम स्टार पर स्वयं सहायता समूह बनाकर ऋण प्रस्ताव को सम्बन्धित खंड विकास अधिकारी से प्रायोजित करवाकर मात्र 7 प्रतिशत की दर से इस ऋण योजना का भरपूर लाभ उठा सकती है।

इस दौरान बैक के अधिकारियों ने बताया कि बताया कि किसान पटवारी से अपनी जमीन की नक़ल जमाबंदी निकलवा कर बैंक में लाएं और अपने हिस्से की जमीन पर भी मात्र 7 प्रतिशत की दर पर आसान व सरल ऋण प्राप्त कर सकते हैं तथा समय पर अदायगी करने पर 3 प्रतिशत का अनुदान भी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *