नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत जिला स्तरीय कमेटी की बैठक आज उपायुक्त आशुतोष गर्ग की अध्यक्षता में संपन्न

Listen to this article

सुरभि न्यूज़

कुल्लू

नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत जिला स्तरीय कमेटी की बैठक आज उपायुक्त आशुतोष गर्ग की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

बैठक में एक सितंबर 2022 से 31 जुलाई 2023 तक चलाए जाने वाले नशा मुक्त भारत अभियान के लिए की जाने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

उपायुक्त ने कहा कि यह अभियान 5 बिंदुओं पर आधारित रहेगा जिसमें की प्रतिज्ञा अभियान, संकल्प अभियान, कुटुंब अभियान,  ललकार अभियान तथा स्वाभिमान अभियान के रूप में इस अभियान को चलाया जाएगा।

उपायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिज्ञा अभियान के अंतर्गत जो युवा अथवा छात्र नशे के कुचक्र में फंसे हुए हैं उन्हें इससे बाहर लाने के लिए प्रतिज्ञा अभियान के अंतर्गत प्रयास किया जाएगा।

इस संकल्प अभियान के अंतर्गत सूचना, शिक्षा एवं संचार का कार्य शिक्षण संस्थानों तथा विद्यालयों महाविद्यालयों में किया जाएगा जोकि छात्र छात्राओं को नशे के दुष्प्रभावों के बारे तथा नशे से दूर रहने के बारे में जागरूककरने के  साथ ही नशे की बुराई के बारे में नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से भी जागरूकता का कार्य किया जाएगा।

कुटुंब अभियान के तहत कॉल सेंटर के माध्यम से प्रतिदिन नशा मुक्ति केंद्रों से निकले हुए युवाओं के परिवारजनों के साथ संपर्क स्थापित कर युवाओं के बारे में जानकारी ली जाएगी तथा स्वयंसेवकों या परामर्शदाताओं द्वारा प्रभावित परिवार से मिलना तथा उन्हें परामर्श देना सुनिश्चित किया जाएगा।

ललकार अभियान के माध्यम से पुलिस विभाग की सहायता से तंबाकू उत्पादों पर पूरी तरह से निषेध करना, नशे के ज्ञात हॉटस्पॉट पर नजर रखना तथा प्रत्येक होटल, टैक्सी, दुकान, सार्वजनिक जगह पर नशीली चीजों के प्रयोग के लिए दण्डात्मक प्रावधानों का उल्लेख अनिवार्य किया जाएगा

स्वाभिमान अभियान के अंतर्गत विभिन्न लाइन विभागों के साथ मिलकर बेरोजगार तथा आर्थिक रूप से कमजोर पीड़ितों को कौशल विकास के कोर्स करवाना, खेलकूद व अन्य गतिविधियों के माध्यम से नशा मुक्ति पर बल देना इत्यादि कार्य किए जाएंगे।

जिला कल्याण अधिकारी समीर ने बैठक का संचालन किया  तथा मदवार मुद्दे चर्चा हेतु प्रस्तुत किये। बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रशांत सरकेक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *