शिक्षाविद एवं भारत रत्न डाॅ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन शिक्षकों के लिए एक प्रेरणा का प्रतीक-सुरेश भारद्वाज

Listen to this article

सुरभि न्यूज़

शिमला

शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज आर्यवर्त एजुकेशनल वेलफेयर एंड चेरिटेबल सोसायटी द्वारा कालीबाड़ी हाॅल में शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में शिरक़त की।

उन्होंने सम्बोधित करते हुए कहा कि 05 सितम्बर को शिक्षक दिवस प्रथम उप-राष्ट्रपति, महान विचारक, शिक्षक, शिक्षाविद एवं भारत रत्न डाॅ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

उनका सम्पूर्ण जीवन शिक्षा के प्रति समर्पित रहा है। वह उन सभी शिक्षकों के लिए एक प्रेरणा का प्रतीक है जो ज्ञान के अलावा मानवीय मूल्यों को स्थापित करने का प्रयास करते हैं।

उन्होंने कहा कि आर्यवर्त सोसायटी बीते एक दशक से छात्रों के भविष्य संवारने का कार्य कर रही है। गुरु की प्रेरणा से ही सम्पूर्ण जीवन का संचालन होता है। शिक्षा की बदौलत ही मनुष्य ने दुनिया की सभी शक्तियों पर राज किया हुआ है।

भारतीय संस्कृति में भी शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है लेकिन ब्रिटिश राज के उपरांत लाॅर्ड मैकाले द्वारा यहां की शिक्षा व्यवस्था में परिवर्तन किया गया ताकि भारत पर ज्यादा समय तक राज किया जा सके।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में शिक्षा नीति में वास्तविक बदलाव लाने के लिए कमेटी का गठन किया गया जिसके निर्माण के दौरान देश भर से लगभग 6 लाख से अधिक सुझाव प्राप्त किए गए और समय-समय पर संशोधन भी किया गया।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के लोगों को उड़ान प्रदान करेगी जो समृद्धशाली भारत निर्माण में सहायक सिद्ध होगा।
उन्होंने कहा कि दलित एवं शोसितों को शिक्षा के साधन एवं अवसर प्रदान करने की हमें और अधिक आवश्यकता है ताकि शिक्षा के क्षेत्र में और अधिक विस्तार हो सके।
उन्होंने इस अवसर पर सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की बधाई एवं छात्रों को शुभकामनाएं दी।
उन्होंने अपनी ऐच्छिक निधि से सोसायटी को 31 हजार रुपये देने की भी घोषणा की।
कार्यक्रम में छात्रों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।
इस अवसर पर सोसायटी के अध्यक्ष एवं हिमकोफैड के अध्यक्ष कौल सिंह नेगी ने अपने विचार व्यक्त किए तथा सोसायटी द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में अवगत करवाया।
राम कृष्ण मिशन शिमला सचिव तनमहिमा नंद ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम में सोसायटी सचिव ललित ठाकुर, सूमन सूद, वीरेन्द्र शर्मा एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *