पशुओं के स्वास्थ्य की देखभाल करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि मनुष्यों की सेहत का – डॉ अभिताभ ठाकुर 

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यू ब्यूरो

केलांग, 27 अप्रैल
 जनजातीय जिला लाहौल स्पीति के मुख्यालय केलांग में विश्व पशु चिकित्सा दिवस पर एक दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया जिस में इस वर्ष के थीम “पशुचिकित्सक आवश्यक स्वास्थ्य कार्यकर्ता हैं” विषय पर चर्चा आयोजित की गई। उपनिदेशक पशु स्वास्थ्य एवं प्रजनन केलांग डॉक्टर अभिताभ ठाकुर ने अध्यक्षता करते हुए विश्व पशु चिकित्सा दिवस की विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी।
डॉ अभिताभ ने कहा कि विश्व पशु दिवस पशु चिकित्सकों के समर्पण और कड़ी मेहनत के सम्मान के लिए आयोजित किया गया है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य दो चीजों के प्रति जागरूक करना है जिसमें मुख्यतः पशु स्वास्थ्य देखभाल और पशु क्रूरता रोकना है। उन्होंने कहा कि पशुओं के स्वास्थ्य की देखभाल करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि मनुष्यों की सेहत का। उन्होंने कहा कि नियमित जांच, टीकाकरण और उचित आहार से पशुओं को स्वस्थ और खुश रखने में मदद मिलती है लेकिन दुर्भाग्य से, दुनिया भर में अभी भी बहुत से पशु क्रूरता का शिकार होते हैं। विश्व पशु चिकित्सा दिवस हमें पशुओं के प्रति दयालु होने और उनकी रक्षा करने के लिए प्रेरित करता है। बताया की जिला लाहौल स्पीति में पशु औषधालयों व अस्पताल में मुफ्त जांच और टीकाकरण शिविर समय-समय पर आयोजित किए जा रहें हैं जिससे पशुपालकों को लाभान्वित किया जा रहा है।
डॉ अभिताभ ने लोगों से आग्रह किया की हम सब को मिलकर पशुओं के लिए एक स्वस्थ और सुरक्षित दुनिया बनाने का प्रयास करें। विश्व पशु चिकित्सा दिवस का मुख्य उद्देश्य पशुओं के स्वास्थ्य और चिकित्सा के महत्व को समझाना और पशुपालकों को उनके पालतू और जंगली पशुओं के लिए सही देखभाल करने के लिए प्रेरित करना है। कार्यक्रम में चिकित्सकों और पशुपालकों द्वारा पशुओं के स्वास्थ्य, रोग निदान, और चिकित्सा के महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया ।
डॉ साक्षी पशु चिकित्सा अधिकारी जाहलमा ने इस वर्ष की थीम पर विस्तार से समझाते हुए पूर्ण जानकारी दी। डॉ अनुराग पशु चिकित्सा अधिकारी कीर्तिंग ने जूनोटिक रोगों के रोकथाम के ऊपर बहुत ही शिक्षाप्रद चर्चा की। उन्होंने कहा की पशुओं में रेबीज जैसे रोगों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए पशु चिकित्सालयों में आवारा पशुओं की निःशुल्क टीकाकरण भी किया गया। कार्यक्रम में विभागीय चिकित्सक व कर्मी भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *