कुल्लू बस अड्डे के प्रवेश द्वार का होगा सौंदर्यकरण : विकास शुक्ला

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ ब्युरो
कुल्लू, 04 मई

पर्यटन नगरी कुल्लू जिला मुख्यालय पर सरवरी स्थित अंतरराज्य बस अड्डे के प्रवेश द्वार का जल्द ही सौंदर्य कारण होगा। जहां पर बसों के अलावा सीमित संख्या के लिए टैक्सी स्टैंड भी बनाया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए कल्लू के एसडीएम विकास शुक्ला ने बताया कि सरवरी स्थित मुख्य बस अड्डे के प्रवेश द्वार पर बहुत से लोगों ने अवैध कब्जा कर रखा है। जबकि वहां पर अनाधिकृत तौर पर टैक्सी स्टैंड व अन्य वाहन चालकों ने पार्किंग बना रखी है। जिसकी वजह से वहां पर जहां बसों को आने जाने में दिक्कत होती है, वहीं गंदगी का आलम बना रहता है। जिसके कारण बस अड्डा जाने आने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

विकास शुक्ला के मुताबिक बस अड्डे की सीमा से लेकर प्रवेश द्वार तक सरवरी नदी की तरफ को बस अड्डा तैयार करने वाली कंपनी सीएसए इंफ्राटेक कुल्लू सेंट्र्रल द्वारा सीएसआर के तहत इस स्थान का सौंदर्यकरण किया जाएगा। ताकि जाने वाले लोगों को गंदगी से निजात मिल सके और बस चालकों को भी किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि इस स्थान के सौंदर्यकरण के लिए लगभग सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है और जल्द ही इसके सौंदर्यकरण का कार्य शुरू हो जाएगा।

विकास शुक्ला के मुताबिक क्योंकि बस अड्डा भवन में कंपनी द्वारा ब्रांडेड कंपनियों के शोरूम खोले गए हैं। जहां पर दिनभर खरीदारी के लिए लोगों का आवागमन बना रहता है। ऐसे में बस अड्डे के प्रवेश द्वार व आसपास का सौंदर्यकरण जरूरी है। बताया कि सौंदर्यकरण के साथ ही इस स्थान पर सीमित संख्या में टैक्सियों के लिए टैक्सी स्टैंड बनाया जाएगा। जहां पर सीमित संख्या में टैक्सियों को खड़े होने की इजाजत रहेगी। इसके साथ ही यहां पर लंबे समय के लिए खड़ी होने वाली बसों को भी स्थान दिया जाएगा। बताया कि बस अड्डा भवन का निर्माण करने वाली कंपनी द्वारा इस स्थान का सौंदर्यकरण सीएसआर फंड के तहत किया जाएगा। कहा कि चूंकि यहां पर दिन भर नीजि वाहन भी खड़े रहते हैं। उनको यहां पर खड़े होने नहीं दिया जाएगा। क्योंकि सरवरी नदी के किनारे नगर परिषद द्वारा बड़ी पार्किंग बनाई गई है, जहां पर नीजि वाहन खड़े करने की सुविधा मुहैया है।

वहीं कुल्लू बस अड्डा प्रभारी मनोज कुमार ने बताया कि इस स्थान केसौंदर्यकरण के साथ-साथ यहां पर कोई अवैध कब्जाधारियों  को हटाया जाना बेहद जरूरी है। क्योंकि यहां पर बसों को खड़ी करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बताया कि यहां पर टैक्सी ऑपरेटर के अलावा निजी वाहन चालकों द्वारा भी दिन भर वाहन खड़े रखे जाते हैं। जिसकी वजह से लंबे समय के लिए खड़ी होने वाली बसों को यहां खड़ा करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए यहां पर हुए अवैध कब्जों को हटाने के साथ-साथ यहां खड़े होने वाले निजी वाहनों को भी हटाया जाना आवश्यक है। कहा कि टैक्सी स्टैंड को भी यहां से काफी पीछे कर दिया जाना चाहिए। ताकि बसों के आवागमन में किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *