लाहौल स्पीति में 624बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता घर से कर रहें मतदान – राहुल कुमार

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ ब्युरो

केलांग, 21 मई

 लोकसभा आम चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के दृष्टिगत लाहौल स्पीति (21) जनजातीय विधानसभा क्षेत्र में 624 बुजुर्गों एवं दिव्यांग मतदाता घर से ही अपने मत का प्रयोग करेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त राहुल कुमार ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव तथा विधानसभा उपचुनाव के लिये घर से ही मतदान का विकल्प चुनने वाले लाहौल स्पीति विधानसभा क्षेत्र के 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्ग मतदाताओं और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं की मतदान प्रक्रिया आज से शुरू की गई है और 26 मई तक पूर्ण कर ली जायेगी।
इसके लिये 8 मोबाइल टीमों का गठन किया गया है जो कि आज 21 मई से 26 मई तक 624 बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं का घर में ही मतदान करवाना सुनिश्चित कर रहें हैं।
उन्होंने बताया कि जिला लाहौल स्पीति विधानसभा क्षेत्र में बुजुर्ग मतदाता जिनकी आयु 85 वर्ष से अधिक है उनकी संख्या 339 है उनमें बुजुर्ग पुरुष मतदाताओं की संख्या 136 व महिला मतदाताओं की संख्या 203 है।
इसी तरह से 285 दिव्यांग मतदाताओं की संख्या में 162 पुरुष व 123 महिला मतदाता है।
राहुल कुमार ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने घर से मतदान का समय सुबह 9 बजे से सायं 5 बजे तक निर्धारित किया है। अगर संबंधित मतदाता मोबाइल पोलिंग टीम को घर में नहीं मिलता है तो वह टीम मतदाता के घर में दूसरी बार आने का संदेश छोड़कर वापस चली जायेगी। अगर मतदाता दूसरी बार भी घर पर नहीं मिलता है तो उसे मतदान करने का कोई भी अन्य अवसर नहीं दिया जायेगा। उन्होंने ने इस दौरान सभी मतदाताओं से मोबाइल पोलिंग पार्टियों से सहयोग करने की अपील भी की।
उन्होंने कहा कि पोस्टल बैलेट मतदान के निर्धारित शेड्यूल को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी साझा कर लिया गया है जिसके तहत संबंधित पोलिंग टीमें पोस्टल बैलेट मतदान की प्रक्रिया को पूर्ण करवा रही है । उन्होंने बताया कि इस दौरान मतदान अधिकारी, सुरक्षा कर्मी, माइक्रो आब्जर्बर तथा सेक्टर अधिकारी के साथ-साथ संबंधित मतदान केंद्र के मतदान पर्यवेक्षक एवं संबंधित बीएलओ भी मौजूद हैं इस दौरान पारदर्शिता सुनिश्चित बनाने को पोस्टल बैलेट मतदान की तमाम प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *