लाहौल के अटल टनल रोहतांग में विश्व पर्यावरण दिवस आयोजित

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ ब्युरो

केलांग, 05 जून

जिला लाहौल स्पीति के अटल टनल रोहतांग (10,075 फुट) ऊँचे साउथ पोर्टल पर आज विश्व पर्यावरण दिवस ज़िला प्रशासन के सहयोग से वन विभाग द्वारा आयोजित किया गया। वन अरण्यपाल वन वृत्त कुल्लू संदीप कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और उपायुक्त राहुल कुमार विशेष अथिति के रूप में मौजूद रहे।
राहुल कुमार ने नार्थ पोर्टल पर रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान देवदार के पौधे रोपित किये गये और और वन विभाग द्वारा एक पख़वाड़े से स्थानीय लोगों की सहभागिता से स्वच्छता अभियान के तहत कचरे का उचित निस्तारण भी सुनिश्चित बनाया गया।
वन अरण्यपाल संदीप शर्मा ने अपने संबोधन में इस वर्ष के विश्व पर्यावरण दिवस के थीम भूमि पुनर्स्थापन, मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटाने की क्षमता को लेकर सुझाये गए विषय को लेकर कहा की जिला लाहौल स्पीति में लोगों में पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन की जागरूकता के साथ-साथ जमीनी स्तर पर सचेत कार्य योजना को बढ़ाने की जरूरत पर बल देना होगा । जिसके लिए आम जनमानस की सहभागिता नितांत आवश्यक है, तभी हम पर्यावरण को संतुलित रख सकते हैं।
उन्होंने ने हिमाचल प्रदेश वन विभाग की जाईका वानिकी परियोजना पारिस्थितिकी तंत्र प्रबंधन और आजीविका सुधार परियोजना लाहौल स्पीति के तहत करवाए जा रहे हैं कार्यों का जिक्र करते हुए कहा की इस परियोजना के माध्यम से संचालित स्वयं सहायता समूहों का भी आर्थिक स्वालंबन की राह पर बढ़ना अन्य लोगों के लिए भी प्रेरणादायक है।
उपायुक्त राहुल कुमार ने ज़िला में वानिकी प्रबंधन के साथ-साथ बढ़ते पर्यटन व्यवसाय को और अधिक मजबूती प्रदान करने की जरूरत पर बल देते हुए कहा की विकास कार्यो में पर्यवारण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए सभी विभागों के कन्वर्जेन्स के माध्यम से विकासात्मक कार्यों को अंजाम दिया जाएगा । ताकि पर्यावरण को संतुलित बनाए जा सके।
 इस मौके पर सीमा सड़क संगठन के ऑफिसर कमांडिंग मेजर रवि शंकर व डॉ विसाग सी पी ने कहा की सीमा सड़क संगठन की सड़कें देश की लाइफ लाइन हैं लिहाजा पर्यावरण संरक्षण को भी मध्य नजर रखकर चिन्हित स्थलों पर पौधारोपण कर इन मार्गों का निर्माण किया जा रहा है ।
कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन की शपथ भी ली गई और स्कूली बच्चों द्वारा नुकड़ नाटक पर्यावरण बचाओ हरित आवरण बढ़ाओ को लेकर भी संदेश दिया गया
 कार्यक्रम से पूर्व वन मंडल अधिकारी अनिकेत वानवे ने मुख्य अतिथि तथा उपायुक्त राहुल कुमार का खतग,टोपी व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया और अपने संबोधन में उन्होंने लाहौल वन मंडल में हरित आवरण को बनाने के लिए किया जा रहे कार्यों का भी जिक्र किया।
मुख्य अतिथि ने इस दौरान वन विभाग, आयुष विभाग व जल शक्ति तथा स्वयं सहायता समूहों की प्रदर्शनियों तथा स्टालों का भी अवलोकन किया।
इस मौके पर वी डी धीमान सीमा सड़क संगठन के ऑफिसर इंचार्ज, वन विभाग के प्रशिक्षु अधिकारियों सहित स्थानीय ग्रामीण लोग भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *