पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के प्रति विद्यालय के विद्यार्थियों ने दिया संदेश

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़

छविंद्र शर्मा, आनी

आनी स्थित पीएम श्री उत्कृष्ट राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला आनी में बुधबार को सिराज इको क्लब के सौजन्य से  विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रम तथा गतिविधियां आयोजित की गई।
विज्ञान अध्यापक सतीश कुमार के नेतृत्व में पाठशाला परिसर की सफाई की गई तथा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में स्वाति तथा साक्षी ने प्रथम  तथा नीरज और किशोरी ने द्वितीय तथा शिवानी और लक्षिता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।
कला अध्यापक पूर्ण चंद के मार्गदर्शन में कक्षा आठवीं  के विद्यार्थियों ने किचन गार्डन में सब्जियों का रोपण किया। विज्ञान अध्यापक धर्मेंद्र वर्मा, अध्यापक पंकज ठाकुर तथा रंजीत ठाकुर के मार्गदर्शन में पर्यावरण आधारित गतिविधियां तथा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
पोस्टर मेकिंग में वरिष्ठ वर्ग में सुशांत प्रथम, कुश द्वितीय तथा शुभम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया जबकि कनिष्ठ वर्ग में राजू प्रथम, विक्की द्वितीय तथा डिंपल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार  हेल्थकेयर व्यवसायिक शिक्षिका यामिनी शर्मा के मार्गदर्शन में शिवांगनी राज, लक्षिता ठाकुर तथा मनीष ने पर्यावरण आधारित सुंदर मॉडल बनाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि  प्रधानाचार्य अमर चन्द चौहान ने विद्यार्थियों तथा शिक्षकों को विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन पर बधाई दी तथा पर्यावरणीय चिंताओं के निदान पर समाज में जागरूकता के प्रसार का आवाहन किया। कार्यक्रम के अंत में प्रतिभागी विद्यार्थियों को पारितोषिक प्रदान किए गए। कार्यक्रम में उपप्रधानाचार्य रणधीर ठाकुर, कार्यालय अधीक्षक दिग्विजय चौहान, प्रवक्ता कुन्दन शर्मा, शिक्षक जवाहर ठाकुर सहित विद्यालय स्टाफ तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे।
पी श्री राजकीय राजमाता शांति देवी आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला निरमंड के छात्रों ने दिया पर्यावरण को बचाने का संदेश

निरमंड स्थित पीएम श्री  राजकीय राजमाता शांति देवी आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला निरमंड में बुधबार को पर्यावरण धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय की एनएसएस.एनसीसी व इको क्लब के बच्चों ने मिलकर पर्यावरण जागरूकता रैली निकाली और लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया। इस अवसर पर बच्चों ने खाली पड़ी भूमि पर देवदार के पौधे भी लगाए। इस अवसर पर बच्चों ने  पर्यावरण से संबंधित विषय पर नारा लेखन व चित्रकला प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया। प्रधानाचार्य जगजीवन पॉल शर्मा बच्चों के प्रयासों की सराहना की और पर्यावरण को बचाने का आह्वान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *