पर्यटकों को पांरपरिक परिधानों से सवारने तथा लजीज ब्यंजन परोस कर अच्छा आर्थिक लाभ कमा रही महिलाएं

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़

ख़ुशी राम ठाकुर, बरोट

आज की महिलएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है और रोजी रोटी कमा कर अपना और परिवार का पालन पोषण कर रही है। प्रदेश के सभी पर्यटक स्थलों में महिलाएं अपने-अपने क्षेत्र के पांरपरिेक ब्यंजन के स्टाल लगाकर पर्यटकों को परोस रही है जिसे पर्यटक भी वेहद पंसद कर रहे है। अपनी संस्कृति को बढावा देते हुए स्थानीय वेश-भूषा मे पर्यटकों को सजाकर अच्छा आर्थिक लाभ कमा रही है। पर्यटक पांरपरिक परिधानों में परिवार व सगे सम्बधियो के साथ बडे रोमाचिंत होते हुए पालतु जानवरों के साथ अपने-अपने कैमरों कैद हो रहे है जिससे प्रदेश की स्थानीय महिलायों को स्वरोजगार के अछे अवसर मिल रहे है।

मण्डी जिला के चैहार घाटी में भी पर्यटकों का तांता शुरू हो गया है। गत कई वर्षों से पंजाब राज्य बिजली बोर्ड के खुले मैदान में दुर्गा माता मंदिर के समीप, बिजली बोर्ड द्वारा निर्मित पानी के फब्बारे का पर्यटक भरपूर आनंद ले रहे है। इस स्थान पर प्रतिवर्ष पर्यटन सीजन के दौरान लगभग दो माह तक अस्थाई तौर पर बरोट गाँव की दो विवाहिता सगी बहनें मंजुला देवी तथा सुमना देवी स्थानीय वेश -भूषा के परिधानों से पर्यटकों को सजा कर अच्छी कमाई कर रही है। दोनों बहने बाबा बालक नाथ की परम भक्त है। यहाँ आने वाले सभी पर्यटकों सहित स्थानीय राहगीरों को वेहद मधुर भाषा में जय बाबे का उच्चाण कर स्वागत करती है।

दोनों बहनों का मधुर स्वाभाव देखकर सभी पर्यटक उनकी आकर्षित होने पर मजबूर हो जाते है। मंजुला देवी व सुमना देवी ने बताया कि उन्होंने पर्यटकों को पारंपरिक परधानो से संवारने के लिए अस्थाई स्टॉल लगाया है जिसमें प्रदेश भर में विभिन्न रंगों की टोपियाँ, महिला एवं पुरुष के स्थानीय परिधान, सवरने के लिए गहने व हार-श्रृंगार तथा सभी प्रकार की सामाग्री रखी हुई है। उन्होंने बताया कि एक पर्यटक के पुरे परिधान से सवारने का मात्र एक सौ रूपय लेती है जबकि टोपी पहने का कोई पैसे नहीं लेती हैं।

उन्होंने बताया कि दोनों बहने अच्छी खासी कमाई कर लेती हैं। वहीँ पूरे हार श्रृंगार के साथ सजने वाले पर्यटक बेहद खुशी व्यक्त करते हुए आपस में एक दूसरे के फोटो को अपने कैमरों में भी कैद कर लेते हैं। इसके साथ उसी स्थान पर दूसरे किनारे पर बरोट के युवक ने जोरोवीन चला रखा है। यहाँ आने वाले शौंकिया पर्यटक जोरोवीन में लुड़कने का भरपूर आनंद उठाते हैं वहीँ पर्यटक फब्बारे से निकलने वाले ठन्डे पानी की बुछारों से नहाने का भी भरपूर आनंद लेते देखे जा सकते है।

https://thesurbhinews.blogspot.com/2024/06/blog-post.html

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *