जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस पर कुल्लू के ढालपुर में सरवीण चौधरी ने किया ध्वजारोहण

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ कुल्लू।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 3 अक्तूबर 2020 को अटल टनल, रोहतांग प्रदेशवासियों को समर्पित की गई। यह टनल न केवल कबाइली क्षेत्रों लाहौल व पांगी के लोगों को बारहमासी क्नेक्टिविटी प्रदान करने में वरदान साबित हुई, बल्कि पर्यटन की दृष्टि से सैलानियों के लिये जबरदस्त आकर्षण का केन्द्र बनी है। हर देशवासी इस अत्याधुनिक टनल का दीदार करना चाहता है। यह बात सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने 73वें गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय समारोह के अवसर पर कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में तिरंगा फहराने के बाद जनसमूह को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने पुलिस, होम गार्ड, आईटीबीपी, एसएसबी, एनसीसी, एनएसएस व स्काउट एवं गाइड कंटीन्जेंट द्वारा प्रस्तुत आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली। सरवीरण चौधरी ने कहा कि कुल्लू जिला में कुल 44,825 पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पंेशन प्रदान की जा रही है जिसपर सालाना 62 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं। 70 वर्ष या अधिक आयु के लगभग 20 हजार व्यक्तियों को बिना किसी आय सीमा के 1500 रुपये हर महीने पैंशन प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी हिमकेयर योजना के तहत जिला में 10 हजार लाभार्थियों का 37.67 करोड़ का निःशुल्क उपचार किया गया। सहारा योजना के तहत 268 लाभार्थियों को 3000 रुपये प्रति माह की दर से 64.40 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। अटल आशीर्वाद योजना के अंतर्गत 4000 बेवी किट नवजात शिशुओं को प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 415.14 लाख रुपये की लागत से क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के प्रशासनिक खण्ड का लोकापर्ण किया। 100 बिस्तरों का मातृ एवं शिशु अस्पताल भवन भी बनकर तैयार है। क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में 200 बिस्तरों का जिला कोविड केयर सेंटर बनाया गया है जो आक्सीजन सहित सभी सुविधाओं से लैस है। इस केन्द्र के बनने के बाद कोविड के मामलों को बाहरी अस्पतालों को रैफर करने की आवश्यकता नहीं है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि कुल्लू में आधुनिक सुविधाओं से लेस बस अड्डे का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और जल्द ही इसे जनता को समर्पित किया जाएगा। शमशी में सिटी लाईवलीहुड केन्द्र भवन आवास सहित 3.52 करोड़ से लोकार्पित किया गया। उन्होंने कहा जिला में रीवर राफटिंग, पैरा ग्लाईडिंग, हैली स्कीं जैसी अनेक साहसी गतिविधियां की जा रही हैं। प्रदेश सरकार इन्हें बढ़ावा देगी ताकि स्थानीय युवाओं को रोजगार के और अधिक अवसर प्राप्त हों। लग घाटी को नई राहें, नई मंजिलें योजना में शामिल किया गया है। ज़री में उप-तहसील और भुंतर में नया विकास खण्ड खोलने की घोषणा की गई है। मंत्री ने कहा कि नग्गर के बड़ागढ़ में केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी ने गत जुलाई माह में 6155 करोड़ की सड़क परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए हैं जिनमें से अधिकांश परियोजनाएं कुल्लू-मनाली के लिए हैं। उन्होंने कहा मनाली शहर व आस-पास की 15 पंचायतों के लिए लगभग 390 करोड़ की मल निकासी परियोजना का कार्य आंरभ हो चुका है। इससे बहुत बड़ी आबादी लाभान्वित होगी। 17 मील में ब्यास नदी पर सवा 9 करोड़ रुपये की लागत से 85 मीटर लंबे पुल का लोकार्पण मुख्यमंत्री ने किया है। इस पुल से 11 पंचायतों के लोग लाभान्वित हुए हैं। भेखली में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोला जबकि पतली कूहल पीएचसी को स्त्तरोन्नत किया।

कोरोना काल में अकेले बंजार विधानसभा क्षेत्र के लिए 110 करोड़ की परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किये। उन्होंने कहा कि बंजार बाईपास सड़क के निर्माण के लिए 7.33 करोड़ रूपए स्वीकृत किए हैं और जल्द यह बाईपास जनता को मिलेगा। लंबे समय की जनता की यह मांग पूरी होगी। नई राहें, नई मंजिलें योजना के तहत औट से लारजी सड़क के सुधारीकरण के लिए 5.82 करोड़ रूपये प्रदान किए हैं। बंजार में लगभग तीन करोड़ की लागत से हैलीपैड का निर्माण किया जा रहा है। लारजी झील में हमने वाटर स्पोर्ट्स के लिए अनुमति दी है। अनेक युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। कोरोना का डर हटते ही यह गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बंजार विधानसभा क्षेत्र में 26 सड़कों के कार्य प्रगति पर हैं और इन पर लगभग 100 करोड़ की धनराशि खर्च की जा रही है। बंजार अस्पताल के नए भवन का काम जोरों पर है। 50 बिस्तरों के इस अस्पताल पर हम 16 करोड़ खर्च कर रहे हैं। आनी और निरमंड नई नगर पंचायतें बनाई और इसके अलावा 11 नई पंचायतें भी आनी विधानसभा क्षेत्र में बनाई। उन्होंने कहा कि 26 करेाड़ की लागत से 53 किलोमीटर नई सड़कंे आनी विधानसभा क्षेत्र में बनाई और 29 करोड़ खर्च करके 146 किलोमीटर सड़कों को पक्का किया। 102 नई सड़कों के लिए बजट प्रावधान किया गया है। इनके सर्वेक्षण तथा  लोगों से गिफ्ट डीड लेने का कार्य किया जा रहा है। सरवीण चौधरी ने कहा कि 97 किलोमीटर सैंज-लूहरी-औट राष्ट्रीय उच्च मार्ग 305 का निर्माण किया जाएगा, इसके लिए 1563 करोड़ की राशि स्वीकृत हुई है। जलोड़ी जोत सुरंग की डीपीआर बनाने संबंधी कंसल्टेंसी के लिए 25 करोड़ रुपए के टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि आज का यह दिन उन वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने का भी दिन है जिन्होंने देश की आजादी के लिये अपना सर्वस्व त्याग दिया। हिमाचल प्रदेश देवभूमि के साथ-साथ वीरभूमि भी है तथा प्रदेश के युवा सुरक्षा बलों व सैन्य बलों में सेवा करना अपनी शान समझते हैं। प्रदेश सरकार ने सैनिकों तथा भूतपूर्व सैनिकों के परिवारों को अनेक सुविधाएं प्रदान की है।  सरकार ने परमवीर चक्र व अशोक चक्र विजेताओं की वार्षिकी को तीन लाख रुपये, महावीर चक्र व कीर्ति चक्र विजेताओं की वार्षिकी को दो लाख रुपये, वीर चक्र व शौर्य चक्र विजेताओं की वार्षिकी को एक लाख रुपये किया है। युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की बेटियों को शादी के लिए 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि दी जा रही है। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार द्वारा युद्ध अथवा अन्य सैन्य आपरेशन में शहीद सैनिकों के आश्रितों को 20 लाख रुपये तथा अपंग हुए सैनिकों को एक से अढ़ाई लाख रुपये तक की सहायता प्रदान की जा रही है।

मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने सत्ता संभालने के बाद अपनी पहली ही मंत्रिमंडल की बैठक में बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष की, जिससे लाखों वृद्धजन लाभान्वित हुए। अब 65 साल आयु की महिलाओं को हर महीने पेंशन प्राप्त हो रही है। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं के उनके घर-द्वार के समीप ही निवारण करने के उद्देश्य और उनसे सीधा संवाद स्थापित करने के लिए प्रदेश सरकार ने जनमंच की अनूठी पहल की है। अब तक प्रदेश में 232 जनमंच आयोजित किए गए हैं, जिनमें 53 हजार 665 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुईं। इनमें से 93 प्रतिशत का समाधान किया जा चुका है। इसी कड़ी में घर बैठे समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 भी शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि बी.पी.एल. परिवारों की कन्याओं के विवाह के लिए मुख्यमंत्री शगुन योजना और बेसहारा महिलाओं और लड़कियों को विवाह के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने की दिशा में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना खुशियों की सौगात लेकर आई है। मुख्यमंत्री आवास योजना आरम्भ कर ग्रामीण क्षेत्रों के बी.पी.एल. परिवारों को पक्का मकान बनाने के लिए 1 लाख 50 हजार रुपये की प्रति लाभार्थी वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। विभिन्न आवास योजनाओं के तहत 14 हजार 366 पात्र लोगों को आवास बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।


प्रदेश के विकास में सड़कों के निर्माण को प्राथमिकता देते हुए वर्तमान सरकार सड़कों व पुलों का निर्माण को शीर्ष प्राथमिकता प्रदान कर रही है। पिछले चार वर्षांे में 3108 किलोमीटर लम्बी सड़कों और 240 पुलों का निर्माण हुआ है तथा 321 गावों को सड़क सम्पर्क की सुविधा प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि विकास में और लोगांे को प्रशासनिक सुविधा प्रदान करने में ग्राम पंचायतों की महत्त्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए प्रदेश सरकार ने 412 नई ग्राम पंचायतों और तीन नगर निगमों का सृजन किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में रज्जू मार्गांे का निर्माण भी सरकार की प्राथमिकताओं में है और हाल ही में धर्मशाला से मैक्लोडगंज के लिए 207 करोड़ रुपये से बने रोपवे का शुभारंभ किया गया है। शिमला में एक आधुनिक हेलीपोर्ट का शुभारम्भ किया गया है जो पर्यटकों के लिए वरदान साबित होगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि विकास कार्यांे के लक्ष्यों को हासिल करने में कर्मचारियों की भूमिका सर्वाेपरि हैं, जिसके मद्देनज़र पिछले चार वर्षांे में विभिन्न विभागों में अलग-अलग श्रेणियों के हज़ारों पद भरे गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने पूर्ण राज्यत्व दिवस के मौेके पर कर्मचारियों को तीन फीसदी डी.ए., नये वेतनमान में तीसरा विकल्प तथा पेंशनरों को भी ये सभी लाभ प्रदान करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 11 लाख विद्युत उपभोक्ताओं को बड़ी राहत प्रदान करते हुए 60 यूनिट खपत तक कोई शुल्क न लेने तथा 125 यूनिट तक केवल एक रूपया प्रति यूनिट शुल्क की घोषणा की है। पुलिस कंस्टेबलों की मांग को भी मुख्यमंत्री ने पूरा किया है।

इसके उपरांत, मंत्री ने जिला की उन विभूतियों को पुरस्कृत किया जिन्होंनें विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। इस असवर पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के कलाकारों, सूर्य कला मंच, मन्नत कला मंच तथा नेहरू युवा केन्द्र द्वारा प्रायोजित रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गए। गणतंत्र दिवस पर जिला के विभिन्न भागों में कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिला न्यायालय तथा जिला परिषद कुल्लू के अलावा समस्त उपमण्डलों में भी गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया। समारोह में विधायक सुरेन्द्र शौरी,  पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, पूर्व मंत्री सत्य प्रकाश ठाकुर, उपाध्यक्ष एचपीएमसी राम सिंह,  उपाध्यक्ष प्रदेश भाजपा  श्रीमती धनेश्वरी ठाकुर,   अध्यक्ष जिला परिषद पंकज परमार, उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा, युवराज बोद्ध राष्ट्रीय एसटी मोर्चा उपाध्यक्ष, महिला मोर्चा अध्यक्ष मनीषा सूद, अध्यक्ष नगर परिषद कुल्लू गोपाल कृष्ण मंहत, पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी व बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *