मलाणा के बाद दूरदराज शाकटी मरोड़  21 किलोमीटर पैदल पहुंचा स्वास्थ्य विभाग-उपायुक्त आशुतोष गर्ग

Listen to this article
सुरभि न्यूज़ कुल्लू। जिला के बंजार उपमंडल के अति दुर्गम गांव शाकटी मरोड़ के लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज प्रदान करने की  की मुहिम आज सफल हो गई जब स्वास्थ्य विभाग की टीम सभी 66 लोगों को वैक्सीन प्रदान करने के उपरांत वापस लौटी ‌। उपायुक्त का कहना है कि जिला का कोई एक व्यक्ति भी कोरोना वैक्सीन से वंचित ना रहने पाए। इसके लिए बेशक एक व्यक्ति को वैक्सीन प्रदान करने के लिए उसके घर तक लंबी दूरी पैदल ही तय क्यों ना करनी पड़े ‌। आशुतोष गर्ग का मानना है कि कोई भी लक्ष्य हासिल करना असंभव नहीं है बशर्तें इच्छा शक्ति व प्रतिबद्धता होनी चाहिए ‌।
यही सब कुछ देखने को मिला जब इस दुर्गम क्षेत्र में 21 किलोमीटर की दूरी पैदल तय करके स्वास्थ्य विभाग की टीम जिसमें रक्षा चौहान, चिंता देवी वाह केहर सिंह शामिल थे, प्रातः काल  6:00 शाकटी के लिए रवाना हुए और 20 किलोमीटर मोबाइल वेन में तथा शेष 21 किलोमीटर की दूरी पैदल तय करके अपने लक्ष्य को साधने के लिए रात्रि के दौरान गांव में पहुंचे। उपायुक्त के अनुसार ऐतिहासिक गांव मलाणा के शत प्रतिशत पात्र लोगों का वैक्सीनेशन करने के उपरांत उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से तथा खंड विकास अधिकारी से रिपोर्ट तलब की कि जिला में कोई और इस प्रकार का दूरदराज का गांव हो जहां कुछ लोग कठिन परिस्थितियों के चलते वैक्सीन नहीं लगवा पाए हैं तो ऐसे लोगों तक पहुंचना बहुत जरूरी है। जैसे ही उपायुक्त के ध्यान में उपरोक्त गांव के संबंध में रिपोर्ट प्राप्त हुई उन्होंने तुरंत से वैक्सीन सहित स्वास्थ्य विभाग को प्रत्येक व्यक्ति के घर द्वार पर जाकर वैक्सीन लगाने के आदेश जारी कर दिए। गौरतलब है कि जिला का यह सर्वाधिक दुर्गम गांव है जहां तक पहुंचने के लिए 21 किलोमीटर का लंबा और दुर्गम रास्ता  पैदल तय करना पड़ता है।
आशुतोष गर्ग ने कहा कि जिला में निर्धारित लक्ष्य तथा यहां की वास्तविक आबादी से कहीं अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन प्रदान की जा चुकी है। यही नहीं दूसरी डोज भी सवा लाख से अधिक लोगों को प्रदान की जा चुकी है और लोगों से बार-बार आग्रह किया जा रहा है कि जिन  लोगों को पहली डोज लिए 84 दिन की अवधि पूरी हो चुकी है वे बिना किसी बुकिंग के स्वास्थ्य केंद्र में जाकर दूसरी डोज तुरंत से लगवाए। उन्होंने कहा की वैक्सीनेशन के कारण ही जिला में कोरोना के नए मामले काफी कम आ रहे हैं और लोग वैक्सीन लगवा कर अपने आप को एक सुरक्षित वातावरण में महसूस कर रहे हैं। आशुतोष गर्ग ने जिला में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को एक सुनियोजित ढंग से संचालित करने तथा मलाणा व शाकटी जैसे चुनौतीपूर्ण व दुर्गम क्षेत्रों में पहुंचकर सभी लोगों को सुरक्षा क्षेत्र प्रदान करने के लिए बधाई दी है और स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना की है। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि स्वास्थ्य विभाग भविष्य में भी कोरोना महामारी से इसी संकल्प के साथ निपटे गा और लोगों को सुरक्षित रखने में अपना भरपूर योगदान करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *