महिला के स्वावलंबन के साथ-साथ परिवार की आजीविका का साधन है खड्डी:गोविंद ठाकुर

इस खबर को सुनें
सुरभि न्यूज़ कुल्लू। खड्डी में महिलाओं को जहां आत्मनिर्भर एवं स्वाबलंबी बनाने की क्षमता है, वहीं परिवार की आजीविका चलाने का साधन भी है। यह बात शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने मनाली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जगतसुख में जिला उद्योग केन्द्र द्वारा महिलाओं को हथकरघा संवर्धन एवं हस्तशिल्प समेकित प्रोत्साहन कार्यक्रम के तहत निःशुल्क खड्डी वितरण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही। गोविंद ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण के लिये प्रतिबद्ध है और अनेकों योजनाएं महिलाओं के लिये कार्यान्वित की गई हैं। उन्होंने कहा कि खड्डी आत्मनिर्भरता का प्रतीक है। खड्डी का हमारी समृद्ध संस्कृति से संबंध है। उन्होंने कहा कि कताई, बुनाई व कढ़ाई जैसे छोटे कार्यों का बहुत बड़ा महत्व है। ग्रामीण महिलाएं शॉल, टोपी, पट्टू मफलर व ऊनी कपड़े तैयार करती हैं और ठण्डे क्षेत्रों में इनका महत्व और भी अधिक है।
इससे न केवल परिवार के लिये कपड़ों की पूर्ति करती हैं, बल्कि आजीविका का साधन भी जुटाती हैं। उन्होंने कहा कि गांव में महिला के हाथ से बनाई गई शॉल आज देशभर में मशहूर है। इसे जीआई टैग प्राप्त है और प्रदेश सरकार ने यहां के हस्तशिल्प की एक एप तैयार की है। शॉल, टोपी, स्टॉल, मफलर इत्यादि को अब एमाजोन तथा फ्लिप कार्ट के माध्यम से बेचने की सुविधा मिली है। उन्होंने कहा कि जिला की महिलाएं आज खड्डियों में आधुनिक वस़्त्र तैयार कर रही हैं जिनमें कुल्लवी साड़ी, स्कार्फ इत्यादि शामिल हैं। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि हमें आधुनिकता के दौर में हस्तशिल्प की पुरानी शैली का भी संवर्धन करना है। भावी पीढ़ियों को भी इस कला को जीवित रखने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए उन्होंने मनाली विधानसभा क्षेत्र की 2000 से अधिक महिलाओं को सिलाई मशीनें निःशुल्क प्रदान की है। इसी प्रकार स्वेटर व जुराब बनाने की भी लगभग दो हजार मशीनें महिलाओं को वितरित की हैं ताकि वह अपनी आर्थिकी मजबूत कर सकें। कोरोना के दौर में मनाली विधानसभा क्षेत्र के समस्त महिला मण्डलों को ढोलक, चिमटा व हारमोनियम निःशुल्क उपलब्ध करवाए ताकि सांस्कृतिक विरासत को बल मिले।इसके उपरांत गोविंद ठाकुर ने हिमाचल दर्पण लाईव टीवी की पत्रिका का विमोचन किया। उन्होंने कहा कि लाइव टीवी के माध्यम से लोगों को घटनाओं की त्वरित जानकारी प्राप्त हो रही है उन्होंने इस सफल प्रयास के लिए हिमाचल दर्पण लाइव टीवी की पूरी टीम को हार्दिक शुभकामनाएं दी और उज्जवल भविष्य की कामना भी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *