मनरेगा मजदूरों की दिहाडी 350 रूपए तथा वर्ष में 200 दिन का रोज़गार दिया जाए-अध्यक्ष गुरदास मान सांख्यान

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़

खुशी राम ठाकुर, बरोट

हिमाचल बिल्डिंग एंड मनारेगा मज़दूर यूनियन इंटक इकाई जिला कांगड़ा के अध्यक्ष गुरदास मान सांख्यान की अध्यक्षता में इंटक यूनियन इकाई छोटाभंगाल की बैठक मुल्थान में संपन्न हुई।

बैठक में घाटी के लगभग 50 महिलाओं व पुरुष मंरेगा मजदूरों ने भाग लिया। गुरदास मान सांख्यान ने उपस्थित मजदूरों को संबोधित करते हुए कहा कि गत 10 वर्षों से मजदूर यूनियन ने छोटाभंगाल के मजदूरों को भवन एवं शर्म कल्याण बोर्ड में पंजीकृत करवाया है। मजदूरों को वित्तीय लाभ भी दिलाया और भविष्य में भी यह प्रक्रिया ज़ारी ही रहेगी।

उन्होंने कहा कि छोटाभंगाल में मजदूरों की बेहतर सुविधा के लिए मजदूर यूनियन का दफ्तर मुल्थान में स्थापित किया है ताकि मजदूरों को यूनियन के माध्यम से घर द्वार में ही बेहतर सुविधा मिल सके।

अपना नाम पंजीकृत करवाने के लिए लगभग 120 किलोमीटर दूर धर्मशाला न जाना पड़े। मजदूर यूनियन भविष्य में भी सभी विभागों के मजदूरों के उत्थान के लिए पूरी तरह कृतसंकल्प रहेगी।

उन्होंने कहा कि छोटा भंगाल के मजदूरों को विभिन्न समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। यूनियन द्वारा बार–बार मांग करने के बावजूद भी सरकार द्वारा मजदूरों की ओर कोई भी ध्यान नहीं दे रही है।

उन्होंने सरकार से आग्रह किया है कि भवन एवं संनिर्माण कल्याण बोर्ड में रजिस्टर कामगारों को वोशिंग मशीन, साईकल, हॉटकेस, वाटर फिल्टर, इंडक्शन चूल्हा, सोलर लाईट, लैंप, चार कम्बल टिफिन सेट आदि की सुविधा मुहैया करवाई जाए।

मनरेगा में पहले की तरह 60 प्रतिशत पैसा मेटीरियल और 40 प्रतिशत पैसा लेबर किया जाए। श्रम अधिनियम 1972 के तहत मनारेगा मजदूर सप्ताह में लगातार छह दिन काम करता है तो उसे रविवार की भी मजदूरी दी जाए।

मनरेगा मजदूरों की दिहाडी बढ़ाकर 350 रूपए की जाए तथा वर्ष में 200 दिन का रोज़गार दिया जाए। श्रम बोर्ड से बच्चों के विवाह के लिए मिलने वाली राशि डेढ़ लाख तक की जाए।

मजदूरों की आयु 60 वर्ष होने पर प्रतिमाह पांच हज़ार रूपए पेंशन दी जाए। उन्होंने सरकार से यह भी मांग की है कि असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों को भी दिन पंजीकृत किया जाए और उन्हें भी सभी तरह की सुविधा प्रदान की जाए।

इस मौके पर उनके साथ मनरेगा यूनियन छोटाभंगाल की अध्यक्षा पवना ठाकुर विशेष रूप से उपस्थित रही।  नोट-छोटा भंगाल घाटी के केन्द्र स्थल मुल्थान में मनरेगा मजदूर यूनियन के छोटाभंगाल घाटी के
मजदूरों के साथ बैठक करते हुए इंटक यूनियन जिला कांगड़ा के अध्यक्ष गुरदास मान सांख्यान का फोटो
भी भेज दिया गया है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *