हर घर का 15 हज़ार रुपए का बिजली बिल बचाएगी सूर्योदय योजना – जयराम ठाकुर

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़ ब्यूरो

शिमला, 3 मार्च

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सूर्योदय योजना देश की बहुत महत्वाकांक्षी योजना है, जो हर लाभार्थी के 15 हज़ार से ज़्यादा रुपए सीधे तौर पर बचाएगी। यह योजना एक तरफ़ देश की ऊर्जा ज़रूरतों को पूरा करेगी तो दूसरी तरफ़ घरेलू क्षेत्र में खर्च हो रही बिजली का इस्तेमाल अन्य विकास कार्यों में किया जाएगा, जो पर्यावरण के संरक्षण के लिहाज़ से भी बेहतर कदम है। यह योजना हर महीनें प्रत्येक लाभार्थी को 300 यूनिट से ज़्यादा फ्री बिजली भी देग। यह योजना 78 हज़ार करोड़ की है । जिससे एक करोड़ परिवारों के छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि जब वह अपना तीसरे कार्यकाल में होंगे तो हमारा देश दुनिया की तीन बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में एक होगा। इस समय हमारे देश की ग्रोथ रेट 8.4 फ़ीसदी से भी ज़्यादा है, जो अमेरिका जैसे विकसित देशों से भी ज़्यादा है। इस समय जब चीन और जापान जैसे देश आर्थिक रूप से परेशानी का सामना कर रहे हैं ऐसे में भारत की ग्रोथ दुनिया को चौंका रही है। जयराम ठाकुर ने कहा कि भारत की यह ग्रोथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वित्तीय सुधार के प्रयासों का फल है। प्रधानमंत्री द्वारा देश में निवेश का माहौल बनाने, दुनिया में भारत की बढ़ती साख के कारण ही संभव हो पाया है।

जयराम ठाकुर ने कहा कि भारत विकास के क्षेत्र में अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज कर रहा है। भारत में बन रहे उत्पादों की पूरी दुनिया में तेज़ी से मांग बढ़ रही है। वह दिन अब दूर नहीं जब भारत दुनिया की तीन बड़ी आर्थिक महाशक्ति में शामिल होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *