राधे राधे वेट्रनेरी फार्मासिस्ट प्रशिक्षण संस्थान रिवाड़ी में धूमधाम से मनाया गया पर्यावरण दिवस

Listen to this article
सुरभि न्यूज़
छविंद्र शर्मा, आनी
राधे राधे वेट्रनेरी फार्मसिस्ट प्रशिक्षण संस्थान रिवाड़ी में पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर वन विभाग दलाश बीट के प्रभारी ईश्वर कुमार के सानिध्य से पौधरोपण कर पर्यावरण को बचाने की शपथ ली गई। संस्थान के प्रशिक्षुओं द्वारा विभिन्न प्रकार की पौधों की प्रजातियों का पौधरोपण किया गया। जिसमें मुख्यत: बान, देवदार और अनार के पौधे लगाए गए।
संस्थान के प्रबंध निदेशक डॉo मुकेश कुमार ने बताया कि
विश्व पर्यावरण दिवस, 5 जून को प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। इस दिवस को मनाने के पीछे का उद्देश्य पूरी दुनिया के लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है। विश्व पर्यावरण दिवस 2024 की थीम “भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखे पर केंद्रित है”।
संस्थान के प्रबंध निदेशक डॉo मुकेश कुमार ने प्रशिक्षुओं को पर्यावरण के लिए संकट बन चुके जलवायु परिवर्तन, जंगलों की कटाई, प्रदूषण, बायोडाइवर्सिटी लॉस जैसे मुद्दों पर चिंतन कर इन्हें बचाने की मुहिम के तौर पर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। संस्कृत में कहा भी गया है.“दशकूपसमा वापी. दशवापीसमो हृदः । दशहदसमो पुत्रो. दशपुत्रसमो द्रुमः” ।। जिसका अर्थ है “एक जलकुंड दस कुएँ के समान है, एक तालाब दस जलकुंड के समान है, एक पुत्र का दस तालाब जितना महत्व है और एक वृक्ष का दस पुत्रों जितना महत्व है”। साथ ही डॉo निशु चौहान ने प्रशिक्षुओं को ज़्यादा-से-ज्यादा पेड़-पौधे लगाने के लिए भी प्रेरित किया और कहा कि पर्यावरण है तो हम हैं।
हम सभी के जीवन में पर्यावरण का खास महत्व है।बिना इसके स्वस्थ रहने की कल्पना करना मुश्किल है। अंत में राधे राधे परिवार के सभी स्टाफ जिसमें प्रबंधक सरोज शर्मा. डॉo अंकित शर्मा. अंचल सैनी. आशू.सरिता.बविता.सुरेन्द्र कुमार ने तीन-तीन पौधे लगाकर पर्यावरण को हरा-भरा रखने की शपथ ली और यह संदेश दिया की हमें अपने चारों तरफ के वातावरण को साफ-सुथरा ही नहीं हरा-भरा भी रखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *