उपायुक्त लाहौल-स्पीती पंकज राय ने कोविड-19नियमों का पालन एवं टेस्ट के सम्बंध में सभी बौद्ध मठों के मुख्य लामाओं से बैठक की

इस खबर को सुनें

सुरभि न्यूज़, केलांग

कोविड-19 की दूसरी लहर को देखते हुए सभी को एहतियात बरतने की आवश्यकता है। कोविड के मामले फिर से कई क्षेत्रों में बढ़ना शुरू हुए हैं, कोविड नियमों का पुनः हमें विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। यह बात आज उपायुक्त पंकज राय ने मुख्य लामाओं से एक बैठक करते हुए कही।

लाहौल घाटी में पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सभी को कोविड नियमों का पालन, मास्क का प्रयोग, सामाजिक दूरी, हर गाड़ी में सेनिटाइजर की व्यवस्था आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि पर्यटकों के लाहौल-स्पीति में बढ़ती संख्या के साथ ही बौद्ध मठों में भी आना -जाना बढ़ जाएगा अतः कोविड-नियमों का पूरी तरह पालन किया जाए
उन्होंने कहा कि क्षेत्र में हर गोम्पा की जानकारी से सम्बंधित साइन बोर्ड लगाए जाएंगे, तथा हर गोम्पा का फायर ऑडिट किया जाएगा। सड़क एवं पार्किग की भी व्यवस्था की जाएगी।
मठों में बिजली, पानी, एवं शौचालय की व्यवस्था के लिए एक कमेटी द्वारा सर्वेक्षण किया जाएगा। प्रत्येक मठ को एक प्राथमिक उपचार किट व इसके उपयोग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
उन्होंने निर्देश दिए कि मठों में एक बार में सिर्फ़ दो से तीन लोग प्रवेश करें।

उन्होंने कहा कि गोम्पा के सभी लामागण के कोविड टेस्ट भी लिए जाएंगे ताकि कोविड से सुरक्षा की एहतियात बरती जा सके।
इस अवसर पर सहायक आयुक्त राजेश भण्डारी, पीओआईटीडीपी, रमन शर्मा व आर एम मंगल भी उपस्थित रहे।