फीचर : मुख्यमंत्री कन्या दान और शगुन योजनाओं के तहत चौंतड़ा ब्लॉक में गत वर्ष बेटियों की शादी पर सरकार ने व्यय किये 25.21 लाख रुपये

Listen to this article

सुरभि न्यूज़ ब्युरो

जोगिन्दर नगर, 24 जुलाई

हिमाचल प्रदेश में सुख की सरकार गरीब व जरूरतमंद बेटियों की शादी में मददगार बन रही है। जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत चौंतड़ा ब्लॉक में सुख की सरकार ने अपने लगभग 18 माह के कार्यकाल में मुख्यमंत्री कन्यादान तथा शगुन योजनाओं के माध्यम से बेटियों के हाथ पीले करने पर लगभग 25 लाख 21 हजार रुपये व्यय कर चुकी है। प्रदेश सरकार की ये दोनों योजनाएं हमारे समाज के ऐसे गरीब व जरूरतमंद परिवारों के लिए बेटी की शादी में न केवल एक शगुन का काम कर रही हैं बल्कि महंगाई के इस दौर में ऐसे परिवारों के लिए आर्थिक तौर पर सहारा भी प्रदान कर रही हैं।

मुख्यमंत्री कन्यादान व शगुन योजनाओं के माध्यम से जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत चौंतड़ा ब्लॉक में वित्तीय वर्ष 2023-24 में 53 पात्र बेटियों की शादी पर प्रदेश सरकार ने 19 लाख 43 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की है जबकि चालू वित्तीय वर्ष में अब तक कुल 18 मामलों में 5 लाख 78 हजार रुपये की आर्थिक मदद शामिल है।

वित्तीय वर्ष 2023-24 में लाभान्वित 53 बेटियों की बात करें तो मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 15 पात्र बेटियों को 7 लाख 65 हजार रुपये जबकि शगुन योजना के माध्यम से 38 बेटियों को 11 लाख 78 हजार रुपये की मदद शामिल है। जबकि चालू वित्तीय वर्ष में अब तक लाभान्वित 18 पात्र बेटियों में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत एक बेटी को 51 हजार रुपये जबकि शगुन योजना के माध्यम से 17 बेटियों को 5 लाख 27 हजार रुपये की आर्थिक सहायता शामिल है।

ऐसे में प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री कन्यादान तथा शगुन योजनाएं गरीब व जरूरतमंद परिवारों की बेटी की शादी में मददगार साबित हो रही हैं। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार का भी प्रयास है कि बेटी की शादी में वह न केवल सहारा बने बल्कि परिवार की चिंता को भी कम करने में मददगार साबित हो सके। सरकार के इन प्रयासों से जहां गरीब परिवारों को बेटी की शादी की चिंता कम हो रही है बल्कि समाज में बेटियों के प्रति सोच में भी व्यापक बदलाव देखा जा रहा है।
योजना की पात्रता के लिए शर्तें
मुख्यमंत्री कन्या दान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जहां परिवार की समस्त स्रोतों से आय 50 हजार रुपये वार्षिक से अधिक न हो। बेटी के पिता की मृत्यु हो गई हो या फिर शारीरिक या मानसिक तौर पर आजीविका कमाने में असमर्थ हो। इसके अलावा परित्यक्ता तलाकशुदा महिलाओं की पुत्रियां, जिनके संरक्षक की वार्षिक आय 50 हजार रुपये से अधिक न हो। साथ ही शादी के समय बेटी की आयु 18 वर्ष जबकि दूल्हे की आयु 21 वर्ष पूर्ण होनी चाहिए। ऐसे पात्र परिवारों को बेटी का शादी पर सरकार 51 हजार रुपये बतौर आर्थिक मदद प्रदान करती है।

इसी तरह शगुन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए परिवार गरीबी रेखा से नीचे या बीपीएल सूची में चयनित होना चाहिए। इस योजना के तहत आय प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं होती है। पात्र परिवार को सरकार बेटी की शादी में 31 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है।
इस तरह करें आवेदन
पात्र परिवार इन योजनाओं का लाभ बेटी की शादी के 6 माह पहले या फिर शादी के 6 माह बाद तक ले सकते हैं। इसके लिए उन्हे 6 माह पहले संबंधित पंचायत प्रधान से शादी निर्धारित होने का प्रमाणपत्र तथा जबकि शादी होने के 6 माह तक विवाह प्रमाणपत्र सहित अन्य आवश्यक दस्तावेजों के आवेदन करना होगा। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है जबकि शगुन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करना होगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी आंगनबाडी कार्यकर्ता, आंगनबाडी पर्यवेक्षिका या बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय से संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) चौंतड़ा बी.आर. वर्मा का कहना है कि मुख्य मंत्री कन्यादान व शगुन योजनाओं के तहत चौंतड़ा विकास खंड में वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान 53 बेटियों की शादी पर सरकार ने 19 लाख 43 हजार रुपये का शगुन दिया है। चालू वित्तीय वर्ष के दौरान इन दोनों योजनाओं के तहत अब तक कुल 18 मामलों में 5 लाख 78 हजार  रुपये की आर्थिक मदद को स्वीकृति प्रदान कर दी है। उन्होने बताया कि मुख्य मंत्री कन्यादान योजना के तहत 51 हजार जबकि शगुन योजना के माध्यम से 31 हजार रूपये की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *